×

Nainital Lake History: नैनी झील का बड़ा पुराना है इतिहास, नैनीताल का है प्रमुख आकर्षण केंद्र

Nainital Lake History: झील की विशेषता इसकी अद्वितीय अर्धचंद्राकार या गुर्दे की आकृति है, जो इसकी दृश्य अपील को बढ़ाती है। इसका क्षेत्रफल लगभग 48 एकड़ है और यह पहाड़ियों और इसके उत्तरी किनारे पर नैना देवी मंदिर से घिरा हुआ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 8 Oct 2023 1:45 AM GMT)
Naini Lake Nainital History
X

Naini Lake Nainital History (Image credit: social media)

Naini Lake Nainital History: नैनी झील नैनीताल शहर में स्थित एक सुरम्य और अर्धचंद्राकार मीठे पानी की झील है। नैनी झील नैनीताल शहर के मध्य में स्थित है, जो चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई है। झील नैनीताल के परिदृश्य की एक प्रमुख विशेषता है और स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु है।

झील की विशेषता इसकी अद्वितीय अर्धचंद्राकार या गुर्दे की आकृति है, जो इसकी दृश्य अपील को बढ़ाती है। इसका क्षेत्रफल लगभग 48 एकड़ है और यह पहाड़ियों और इसके उत्तरी किनारे पर नैना देवी मंदिर से घिरा हुआ है। मल्लीताल झील के उत्तरी छोर का नाम है, जबकि तल्लीताल दक्षिणी छोर का नाम है। नैनी झील नैनीताल में एक प्रमुख आकर्षण है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, मनोरंजन के अवसरों और सांस्कृतिक महत्व के साथ आगंतुकों को आकर्षित करती है। शांत पानी और सुंदर परिवेश इसे पहाड़ियों में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

झील का पौराणिक महत्व और नैना देवी मंदिर

पौराणिक कथा के अनुसार, नैनी झील को देवी पार्वती की पन्ना आंखों (नैना) में से एक माना जाता है जो भगवान शिव द्वारा किए गए ब्रह्मांडीय नृत्य तांडव के दौरान पृथ्वी पर गिरी थी। यही कारण है कि झील के किनारे नैना देवी मंदिर का भी निर्माण कराया गया है। नैना देवी मंदिर देश के 51 शक्ति पीठों में से एक है। यह मंदिर नैनी झील के उत्तर में स्थित है। मंदिर में पारंपरिक कुमाऊंनी वास्तुकला और डिजाइन है। इसमें लकड़ी की नक्काशी और पगोडा जैसी संरचना के साथ एक विशिष्ट शैली है। मंदिर के गर्भगृह में देवी नैना देवी की मूर्ति है। नैना देवी मंदिर एक प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल है, और भक्त देवी नैना देवी का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में आते हैं। देवी को नैनीताल की संरक्षक देवी के रूप में पूजा जाता है।


ठंडी सड़क और माल रोड

ठंडी सड़क, जिसका अनुवाद "ठंडी सड़क" है, नैनी झील के किनारे पेड़ों से घिरा एक रास्ता है। यह इत्मीनान से टहलने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, जहाँ से झील और आसपास की पहाड़ियों के सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। वहीँ मॉल रोड, दुकानों, कैफे और होटलों से सजी एक हलचल भरी सड़क, नैनी झील के किनारे चलती है। यह एक जीवंत क्षेत्र है जहां आगंतुक खरीदारी, भोजन और झील के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

झील में मनाये जाते हैं त्यौहार और उत्सव

नैनी झील विभिन्न त्योहारों और समारोहों का केंद्र बिंदु है। नैनीताल झील महोत्सव एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसमें झील के पारिस्थितिक और सांस्कृतिक महत्व का जश्न मनाते हुए सांस्कृतिक गतिविधियाँ, नाव दौड़ और अन्य उत्सव शामिल हैं। नैनी झील मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है, विशेषकर सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान। आसपास की पहाड़ियों का प्रतिबिंब और आकाश के बदलते रंग एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला वातावरण बनाते हैं। नैनी झील के आसपास नैनीताल की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई और उसे विकसित किया गया। झील शहर के लेआउट का केंद्र बिंदु बन गई, और इसके किनारों पर चर्च, स्कूल और आवासीय भवनों सहित विभिन्न संरचनाएं स्थापित की गईं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story