×

Top 5 Restaurants in Nainital: घूमने जाएँ नैनीताल तो इन टॉप के रेस्टोरेंट्स में खाना न भूलें, शानदार होता है जायका

Nainital Top 5 Restaurants: आमतौर पर जब कोई कहीं घूमने का प्लान बनाता है तो साथ में वहां के लकल डिशेस और स्पेशल रेस्टोरेंट्स में भोजन का भी प्लान बनाता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको नैनीताल के ऐसे ही पांच रेस्त्रां के बारे में बताएँगे जहाँ का स्वाद आपका मन मोह लेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Oct 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 3:01 AM GMT)
Top Five Restaurants of Nainital
X

Top Five Restaurants of Nainital (Image: Social Media)

Nainital Top 5 Restaurants: नैनीताल उत्तराखंड राज्य के कुमाऊँ क्षेत्र में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन और पर्यटन स्थल है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुखद जलवायु और नैनी झील के लिए प्रसिद्ध है, जो एक केंद्रीय आकर्षण है। नैनीताल न केवल प्राकृतिक सुंदरता चाहने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है, बल्कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व वाला स्थान भी है। चाहे आप साहसिक गतिविधियों, दर्शनीय स्थलों की यात्रा, या प्रकृति की गोद में आराम करने में रुचि रखते हों, नैनीताल में हर यात्री के लिए कुछ न कुछ है।

नैनीताल में नैनी झील, माल रोड, नैना देवी मंदिर, स्नो व्यू पॉइंट, और टिफ़िन टॉप ऐसी जगहें हैं जो आपका मन मोह लेंगी। यदि आप नैनीताल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आमतौर पर जब कोई कहीं घूमने का प्लान बनाता है तो साथ में वहां के लकल डिशेस और स्पेशल रेस्टोरेंट्स में भोजन का भी प्लान बनाता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको नैनीताल के ऐसे ही पांच रेस्त्रां के बारे में बताएँगे जहाँ का स्वाद आपका मन मोह लेगा।


कैफे लेकसाइड नैनीताल (Cafe Lakeside Nainital)

कैफ़े लेकसाइड मॉल रोड के मल्लीताल पर स्थित है। यहाँ से आपको नैनीताल झील का शानदार दृश्य दिखाई देता है। इस रेस्टोरेंट में आपको चुनने के लिए एक व्यापक मेनू और पेय पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला मिलेगा। यहाँ इंडियन, चीनी, कॉन्टिनेंटल, इटैलियन सभी तरह के व्यंजन मिलते हैं। चिली नूडल्स, ग्रिल्ड चिकन, हॉट चॉकलेट, पिज़्ज़ा, कॉफ़ी यहाँ बहुत लोकप्रिय हैं। यहाँ दो लोगो के भोजन पर औसत लागत लगभग 800 रुपये लगते हैं। आपको यहाँ बुफे नाश्ता और पूरे दिन भोजन जैसे विकल्प मिलते हैं।


ज़ूबीस किचन (Zooby's Kitchen)

यह रेस्त्रां भी मल्लीताल, मॉल रोड पर ही स्थित है। ज़ूबीज़ किचन पारिवारिक रेस्तरां की एक श्रृंखला है जो नैनीताल, नई दिल्ली और नोएडा में स्थित है। इसकी शुरुआत 2009 में शाहीन बाग - कलिंदी कुंज में अपने पहले आउटलेट के साथ हुई थी। यह रेस्टोरेंट मुगलई, नार्थ इंडियन और पेय पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करता है। नैनीताल रेस्तरां के इंटीरियर को थोड़ा सा हिल स्टेशन लुक देने के लिए डिजाइन किया गया है। दीवारें नैनीताल की क्लासिक सुंदरता के फ़्रेमयुक्त पोस्टरों से सजी हैं। यह परिवार के सतह जाने के लिए एक शानदार जगह है। यह जगह बाकी जगहों से थोड़ा महंगा है। याहं दो लोगो के भोजन का औसत मूल्य लगभग 1200 रुपये होता है।


ब्रिटनीज़ कैफे (Brittneys Cafe)

यह रेस्टोरेंट भी मॉल रोड पर ही स्थित है। ब्रिटनीज़ होटल विला एस्टोरिया नैनीताल में है। यहाँ इंडियन, चीनी, इतालवी और एशियाई भोजन परोसा जाता है। यहाँ से नैनी झील का 360 डिग्री दृश्य दिखाई देता है। इस जगह की अनूठी विशेषता अच्छा पिज़्ज़ा, चिकन और पास्ता परोसना है। यहाँ की स्वादिष्ट कॉफ़ी या बढ़िया हॉट चॉकलेट का स्वाद आप कभी नहीं भूलेंगे। यहाँ भी औसत 800 में दो लोग आसानी से भोजन कर सकते हैं।


जियानिस प्योर वेज रेस्तरां (Giannis Pure Veg Restaurant)

यह रेस्त्रां भी मल्लीताल, मॉल रोड पर स्थित है। यहाँ का भोजन बहुत ही स्वादिष्ट होता है। यहाँ शाकाहारी भोजन में विविधताएं हैं मिलती हैं। वहीँ यहाँ का डेजर्ट भी शानदार होता है। आप यहां पर दाल मखनी, पनीर और तंदूरी रोटी का स्वाद जरूर लें। यहाँ पर हलवा, पैनकेक और गुलाब जामुन भी ज्यादा पसंद किये जाते हैं। इसके अलावा अगर आप चाय के शौक़ीन है तो वो भी आपको यहाँ मिलेगी। साथ में लस्सी का भी आनंद ले सकते हैं। यहाँ भोजन की कीमत भी ज्यादा नहीं होती है और औसत 600 रुपये में दो लोग आसानी से यहाँ खाना खा सकते हैं।


सकलीज़ रेस्तरां और पेस्ट्री शॉप (The Sakley's Restaurant & Pastry Shop)

1944 में एक स्विस शेफ द्वारा स्थापित यह वैश्विक भोजन परोसने वाला नैनीताल का मूल माउंटेन कैफे है। यह कैफ़े पोपलर एस्टेट आल्प्स होटल कंपाउंड, मल्लीताल में स्थित है। खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए यह जगह एक स्वर्ग है, खास तौर पर उन लोगों के लिए जो मीठा पसंद करते हैं। सैकलेज़ नैनीताल शहर में बहुत लोकप्रिय है। यह वेज और नॉनवेज दोनों तरह के भोजन प्रेमियों के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। यहाँ का ब्लूबेरी चीज़केक, चॉकलेट एक्लेयर्स, चॉकलेट स्ट्रॉबेरी, नींबू टार्ट और पेस्ट्री का स्वाद आप ताउम्र नहीं भूलेंगे। यह शॉप शहर के सबसे पुराने भोजन स्थलों में से एक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story