×

Nepali Famous Food: नेपाल में खाने की मशहूर चीजें, खाते ही मिलेगा दिल को प्यारा सुकून

Nepali Famous Food: यदि आप खुद को नेपाली संस्कृति में डुबना चाहते हैं, तो इन फूड्स को जरूर ट्राय करें। इन नेपाली डिशेज़ का अलग-अलग स्वाद और सुगंध होने के साथ नेपाल का प्यार भी थाली में परोसा जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Aug 2022 8:50 AM GMT
nepali cuisine
X

नेपाल का फेमस फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Nepali Famous Food: नेपाल सिर्फ अपनी प्राकृतिक छटा और ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के लिए ही मशहूर नहीं है बल्कि नेपाल स्वादिष्ट पकवानों की अलग-अलग वैराइटीज के लिए भी फेमस है। यहां के व्यंजनों का स्वाद सदियों बाद भी सांस्कृतिक विरासतों को समेटे हुए है। नेपाली फूड पश्चिमी फास्ट फूड से अलग हैं। यदि आप खुद को नेपाली संस्कृति में डुबना चाहते हैं, तो इन फूड्स को जरूर ट्राय करें। इन नेपाली डिशेज़ का अलग-अलग स्वाद और सुगंध होने के साथ नेपाल का प्यार भी थाली में परोसा जाता है। आइए आपको नेपाली फूड के बारे में बताते हैं। यहां के नेपाली व्यंजनों का स्वाद आपको जिंदगीभर याद रहेगा।

नेपाली भोजन किसी भी अन्य फास्ट फूड या भारतीय व्यंजनों से अलग है जिसे आपने पहले आजमाया है। कोई नेपाली जब कभी खाने के बारे में सुनता है, और उसका सबसे पहले "दाल भात" में चला जाता है, यहां प्रत्येक व्यंजन की अलग ही महक होती है और स्वाद लाजवाब होता है। जिसे एक बार चखने के बाद भुलाया नहीं जा सकता है।

प्रसिद्ध नेपाली भोजन
Famous Nepali Food

दाल भाटी
Dal Bhat

यह पारंपरिक नेपाली व्यंजन नेपाल का राष्ट्रीय व्यंजन है। इसे सब्जी, चावल, मांस और दही के साथ परोसते हैं। दाल भात में प्रोटीन और कार्ब्स होते हैं। जो आपको ट्रेकिंग करने और पूरा दिन आसानी से गुजारने की ताकत देता है। अगर आप मसालेदार खाने के शौकीन हैं, तो इस नेपाली डिश में अचार और कच्ची मिर्च डालें, जिससे स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

नेवारी खाजा
Newari Khaja

फोटो- सोशल मीडिया

नेवाड़ी खाजा एक नेपाली भोजन है। ये व्यंजन उत्सव और अवसरों के लिए एक पवित्र व्यंजन है। इस नेपाली व्यंजन में विभिन्न सामग्रियां मिली होती हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। अगर आप नेवाड़ी खाजा ट्राई करना चाहते हैं, तो खूबसूरत काठमांडू जाएं और इस नेपाली भोजन को आजमाएं। ने

योमारी
Yomari

नेपाल का अगला स्वादिष्ट व्यंजन योमारी है। इसे गुड़ और चावल के आटे से बनाया जाता है। खाने में इसका स्वाद मीठा होता है। मीठे का शौक रखने वालों के लिए यह एक उत्कृष्ट नेपाली व्यंजन है।

चटामारी
Chatamari


फोटो- सोशल मीडिया

एक और नेपाली व्यंजन जो हम आपको पेश करना चाहते हैं वह है चाटमारी। यह भी योमरी की तरह चावल के आटे से बनता है, लेकिन अगर इसे उचित रूप से सजाया जाए तो ये कुरकुरे और चटपटे होते हैं।

मोमो
Momo

नेपाली मोमो की खूबसूरती को कोई कैसे भूल सकता है? मोमोज शायद दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय नेपाली व्यंजन हैं। मोमोज में कई तरह की स्टफिंग आती हैं - पनीर, चिकन, खुआ, और बहुत कुछ। साथ की चटनी एक मधुर और जोशीला स्वाद जोड़ती है। इसलिए, हम यहाँ नेपाल में मोमो आज़माने की अत्यधिक सलाह देते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story