×

Rajasthan Famous Mandir: राजस्थान में करें केदारनाथ के दर्शन

Kedarnath Shiv Mandir Rajasthan: केदारनाथ मंदिर के दर्शन करने का सपना हर किसी का है। लेकिन अगर आप उत्तराखंड नहीं जा सकते तो राजस्थान में भी केदारनाथ मंदिर है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 April 2024 8:51 AM GMT
Kedarnath Shiv Mandir Rajasthan :
X

Kedarnath Shiv Mandir Rajasthan (Photos - Social Media)

Rajasthan Famous Kedarnath Temple: उत्तराखंड में मौजूद केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने हर व्यक्ति जीवन में एक बार जरूर जाना चाहता है। यहां का रास्ता काफी दुर्गम है और हर किसी के लिए इस पर कर पाना संभव नहीं होता। जो लोग केदारनाथ नहीं जा पाते हैं वह चाहे तो जयपुर में मौजूद केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव की आराधना कर सकते हैं। इस मंदिर का रास्ता भी काफी दुर्गम है और यह 1000 फीट ऊंची पहाड़ी पर मौजूद है।

1000 साल पुराना है मंदिर

जयपुर के जगतपुरा के खो नागोरियान में मौजूद ये केदारनाथ शिव मंदिर अरावली पर्वतमाला की लिन्नी हिल चोटी पर 1000 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यह मंदिर 1000 साल पुराना बताया जाता है और चारों तरफ से पहाड़ियों से भरा हुआ है। जो भक्त यहां भोलेनाथ के दर्शन करने आते हैं यहां के मन बहुत नजारे उनका दिल जीत लेते हैं।

कौन करता है संचालन

इस पहाड़ी की चोटी पर पहुंचना आसान नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से कड़ी पहाड़ी है और यहां जाने के लिए कोई सीधी भी नहीं बनी हुई है। पथरीले और घने जंगल से गुजर कर मंदिर तक पहुंचाना पड़ता है। एक खास बात यह भी है कि इस मंदिर की देखरेख केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से की जाती है। श्रावण मास में यहां दूर-दूर से लोग कावड़ लेकर पहुंचते हैं। दुर्गम रास्ता होने के बावजूद भी भक्तों की आस्था उन्हें यहां खींच लाती है।

Kedarnath Shiv Mandir Rajasthan :

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भगवान केदारनाथ शिव मंदिर के दर्शन करने के लिए जाना चाहते हैं तो अपने साथ पाने की व्यवस्था जरूर रखें। जब आप इतनी ऊंचाई तक पहुंचेंगे तो आपको प्यास लगेगी। दुर्गम रास्ते से गुजरना होता है इसलिए जानवरों का खतरा रहता है इसलिए हमेशा एक लकड़ी अपने साथ लेकर जाए। हमेशा दिन के समय दर्शन करने जाएं और शाम होने से पहले लौट आएं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story