×

40 सालों से समस्तीपुर में फेमस है ये डिश, दूर दूर से स्वाद का आनंद लेने पहुंचे हैं लोग

Famous Bhunja of Bihar : बिहार के लिट्टी चोखा के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन आज हम आपके यहां की एक और फेमस डिश के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 April 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 26 April 2024 5:31 AM GMT)
Famous Bhunja of Bihar
X

Famous Bhunja of Bihar (Photos - Social Media)

Famous Bhunja of Bihar : बिहार एक ऐसी जगह है जो अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए देश भर में पहचाना जाता है। यहां का लिट्टी चोखा और भूंजा ऐसी डिश है जो लोगों को बहुत पसंद आती है। अलग-अलग तरह के नमकीन में प्याज टमाटर धनिया मिर्ची नींबू डालकर चटपटी सूखी भेल का नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा। अगर आप भी भूंजा खाना चाहते हैं तो यह आपको बिहार के किसी भी गाली नौकर पर मिल जाएगा। लेकिन कुछ दुकानदारों के हाथ का स्वाद इतना लाजवाब है कि वह दूर-दूर तक मशहूर है और इसे खाने के लिए बाहर से भी लोग पहुंचते हैं।

समस्तीपुर के जंक्शन के पास एक दुकान है जहां पर वह शाम होते ही ठेला लग जाता है। जो आज से नहीं 40 साल से यहां पर लग रहा है। यहां पर 6 अलग-अलग तरह के भूंजा मिलते हैं जिनका स्वाद समस्तीपुर के लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। चैन मुरमुरे के साथ नमकीन मिक्सचर खाने का मजा ही कुछ और होता है। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है खाने में यह मजेदार है और पचाने में हल्का है और इसे खाने से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। सबसे अच्छी बात है कि यहां का भूंजा 2 महीने तक खराब नहीं होता।

40 सालों से बरकरार है स्वाद

इस जगह का स्वाद 40 सालों से वैसा ही बना हुआ है जैसा था। भूंजा के 7000 और चटनी दी जाती है और अगर आप एक बार इसे खाएंगे तो इसे हमेशा याद रखेंगे। दुकानदार के पिता ने इस दुकान को शुरू किया था और अब उनके बेटे से आगे बढ़ने का काम कर रहे हैं। यहां बादाम भूंजा, मूढ़ी, चना, सेब, मक्का, चूड़ा भूंजा मिलता है।

Famous Bhunja of Bihar


भूंजे के साथ अचार और चटनी

यहां मिलने वाले भूंजे की खासियत यह है कि उसके साथ अचार और चटनी भी मिलती है। अवल से चटनी को बनाया जाता है और चटपटे मसाले इसके स्वाद को बढ़ा देते हैं। ग्राहक जितना मांगते हैं उसे हिसाब से इस तोल कर दिया जाता है। ₹10 में 50 ग्राम ₹20 में 100 ग्राम यह मिल जाता है यानी कि इसका भाव ₹200 प्रति किलोग्राम है।

Famous Bhunja of Bihar


कहा है दुकान

स्वादिष्ट भूंजा की यह दुकान समस्तीपुर जिले के समस्तीपुर रेलवे जंक्शन के सामने गेट नंबर 2 के पास लगती है। यह काम सालों से चला आ रहा है और इस दुकान को 40 साल यहां पर लगाते हुए हो गए हैं। रोजाना लगभग 300 गा कि दुकान पर पहुंचते हैं और स्वादिष्ट भूंजा का स्वाद लेते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story