×

Sirpur Temple: बहुत खास है छत्तीसगढ़ के सिरपुर का राम लक्ष्मण मंदिर, इतिहास कर देगा हैरान

Sirpur Temple : इसका इतिहास, संस्कृति और विभिन्न स्थलों की सुंदरता विशेष ध्यान आकर्षित करती है। छत्तीसगढ़ के लोक नृत्य, संगीत, वस्त्र और परंपराएं भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 2:45 AM GMT)
Sirpur Temple
X

Sirpur Temple

Sirpur Temple : छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है, जिसकी राजधानी रायपुर है। जहाँ की संस्कृति, विविधता और प्राकृतिक सौंदर्य बहुत खास हैं। इसका इतिहास, संस्कृति और विभिन्न स्थलों की सुंदरता लोगों का ध्यान आकर्षित करती है। छत्तीसगढ़ के लोक नृत्य, संगीत, वस्त्र और परंपराएं बहुत ही प्रसिद्ध है। यहाँ के वन्य जीवन, राष्ट्रीय उद्यान, और प्राकृतिक सुंदरता ने भी इसे पर्यटकों के लिए प्रिय गंतव्य बना दिया है। तो चलिए आज हम आपको सिरपुर में स्थित इन जगहों के बारे में बताते हैं। यहां आप अपने फैमिली, फ्रैंड्स और पार्टनर के साथ के घूमने जा सकते हैं। यहां आपको धार्मिक स्थल का लुफ्त उठाने का मौका मिलेगा।

जाएं इस जगह

सिरपुर, छत्तीसगढ़ में महासमुंद जिले में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहाँ पर महानदी नदी के किनारे प्राचीन समय के रोमांचक अवशेषों का पता चला है। यह स्थान प्राचीन काल में एक बड़े शहर की रूप में जाना जाता था और इसे दक्षिण कौशल की राजधानी माना जाता था। सिरपुर में मिले पुरातात्विक खजाने इस स्थान को और भी महत्त्वपूर्ण बनाते हैं। खुदाई से प्राप्त मूर्तियाँ, शिला लेख और अन्य प्राचीन वस्तुएं इस स्थल की महत्ता को और भी बढ़ाती हैं। इसके अलावा, सिरपुर के पास महानदी की किनारे का प्राकृतिक सौंदर्य भी बहुत प्रसिद्ध है।



सोमवंशियों मंदिर

दरअसल, यहां पर सोमवंशियों द्वारा राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण कराया था जो कि मंदिर आज भी दर्शनीय स्थल के रूप में मौजूद है। यह प्राचीन मंदिर स्थल की समृद्ध धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं। इसके अलावा, गंधेश्वर महादेव मंदिर का अभिलेख तथा बौद्धकालीन मूर्तियों की खोज स्थल के महत्त्व को बढ़ाती है। इसके साथ ही, इतिहास में इस स्थल के बारे में वारंगल के काकतीय नरेशों की सीमा पर स्थिति और अलाउद्दीन खिलजी के समय में हुए घटनाक्रमों का वर्णन भी बहुत महत्त्वपूर्ण है। इन्हीं घटनाओं का विवरण इतिहास को समृद्ध करता है।




Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story