×

Best Places to See Snowfall: सर्दियों में करना चाहते हैं Snowfall एंजॉय तो जरूर करें भारत की इन 5 जगहों की यात्रा

Best Places to See Snowfall: दरअसल ज्यादातर लोगों को स्नोफॉल एंजॉय करना बेहद पसंद होता है। कुछ लोग स्नोफॉल एंजॉय करने के लिए हिल स्टेशन की यात्रा भी करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Oct 2022 9:24 AM GMT
5 Best Places to See Snowfall
X

Best Places to See Snowfall (Image: Social Media)

Best Places to See Snowfall: दरअसल ज्यादातर लोगों को स्नोफॉल एंजॉय करना बेहद पसंद होता है। कुछ लोग स्नोफॉल एंजॉय करने के लिए हिल स्टेशन की यात्रा भी करते हैं। बता दे भारत में कई ऐसी जगहे हैं जो अपनी खूबसूरत वादियों और सर्दियों में बर्फबारी के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। ऐसे में अगर आप अपना विंटर वेकेशन प्लान कर रहे हैं और स्नोफॉल एंजॉय करना चाहते हैं तो इन 5 जगहों की यात्रा जरूर करें:

गुलमर्ग (Gulmarg)

दरअसल धरती के स्वर्ग यानी जम्‍मू-कश्‍मीर में स्थित गुलमर्ग बेहद खूबसूरत जगह है और यहां बर्फबारी का आनंद लेने का अनुभव बहुत खास होता है। बता दे सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में चारों तरफ बस बर्फ ही बर्फ दिखती है और इसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं।


इसलिए सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में स्कीइंग करने वालों की भी भीड़ जुटती है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

कैसे पहुंचे: अगर आप गुलमर्ग हवाई जहाज से जाना चाहते है तो इससे सबसे नजदीक श्रीनगर एयरपोर्ट है, लगभग यह गुलमर्ग से सिर्फ 56 किमी दूर है। हवाई जहाज के अलावा आप यहां ट्रेन से भी जा सकते हैं। बता दे जम्मू रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक है, जो गुलमर्ग से 290 किलोमीटर दूर है।

औली (Auli)

दरअसल उत्‍तराखंड का सबसे पुराना शहर औली बेहद सुंदर है। बर्फबारी के समय यह किसी जन्नत से कम नहीं लगता। बता दे औली भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए मशहूर है।


यहां देवदार पेड़ों की लंबी कतार है, जो बर्फ से ढके जंगलों के बीच सैर करके आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

कैसे पहुंचे: बता दे औली का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है जो ऑली से 220 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा आप ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से पहुंच सकते हैं जो ऑली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है, यह स्टेशन यहां से 230 किलोमीटर दूर है। जानकारी के लिए बता दे कि ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है और यहां नियमित रूप से ट्रेनें आती हैं। ट्रेन के अलावा आप बसों से भी आ सकते हैं। दरअसल ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून और दिल्ली के कश्मीरी गेट से नियमित अंतराल पर बसें ऑली के लिए चलती हैं।

कुफरी (Kufri)

दरअसल हिमाचल प्रदेश राज्य अपने कई हिल स्टेशन और जगहों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। बता दे शिमला के अलावा हिमाचल प्रदेश में स्थित कुफरी भी स्नोफॉल के दौरान बहुत सुंदर दिखता है और लोग यहां स्कींग के लिए आते हैं।


दरअसल सर्दियों के मौसम में यहां सैलानियों की काफी भीड़ जुटती है क्योंकि यहां लोग पहाड़ों के बीच रोमांच का मज़ा लेते हैं। अगर आपको हाइकिंग, स्‍कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के लंबे-लंबे पेड़ और ठंडी हवा का मज़ा लेना है तो कुफरी ज़रूर जाएं।

कैसे पहुंचे: दरअसल शिमला के निकट स्थित कुफरी हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है,जहां आप तीनों मार्गों से आसानी से पहुंच सकते हैं, आप यहां के नजदीकी हवाईअड्डा शिमला/चंडीगढ़/दिल्ली एयरपोर्ट से यहां पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप ट्रेन से भी पहुंच सकते हैं, शिमला रेलवे स्टेशन इसका नजदीकी रेलवे स्टेशन है। साथ ही अगर आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं, शिमला और चंडीगढ़ से आपको नियमित बस सेवा मिल जाएगी।

कुल्‍लू-मनाली (Kullu-Manali)

दरअसल कुल्लू-मनाली पॉपुलर हनीमून डेस्टिनेशन माना जाता है, यहां बर्फबारी का मज़ा लिया जा सकता है। बता दे हिमाचल प्रदेश का यह हिल स्टेशन भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।


स्नोफॉल और रोमांच के शौकीनों की यह पहली पसंद है। आप यहां अक्टूबर के बाद कभी भी सर्दियों का लुफ्त उठा सकते हैं लेकिन दिसंबर और जनवरी में आकर यहां आप स्नोफॉल का आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे: आप यहां देश के विभिन्न शहरों से कुल्लू मनाली जाने के लिए फ्लाइट, ट्रेन, बस, टैक्सी, कार या बाइक की सुविधा ले सकते हैं। दरअसल कुल्लू मनाली का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है। बता दे यह एयरपोर्ट मनाली से 50 किमी दूर स्थित है। इसके अलावा आप मनाली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन चंडीगढ़, पठानकोट और कालका से भी यहां पहुंच सकते हैं, आप देश के किसी भी कोने से ट्रेन द्वारा यहां पर पहुंच सकते हैं। बता दे मनाली, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से 305 किलोमीटर, पठानकोट से 293 किलोमीटर और कालका से 277 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बता दे यहां से आपको कुल्लू और मनाली जाने के लिए बस और टैक्सी की सुविधा बेहद आसानी से मिल जाएगी, जो समय-समय पर चलती रहती है।

लेह लद्दाख (Leh Ladakh)

स्नोफॉल एंजॉय करने के लिए आप लेह लद्दाख जा सकते है। दरअसल यहां स्नो फॉल शुरू होने की कोई निश्चित समय नहीं होती है, लेकिन कभी-कभी मध्य सितंबर से, तो कभी अक्टूबर के शुरुआत से लद्दाख में स्नो फॉल होने शुरू हो जाता है। साथ ही बता दे कि अक्टूबर के शुरुआत में लद्दाख में स्नो फॉल होना शुरू हो जाता है और यह फरवरी तक लगातार चलती है।


ऐसे में आप अगर बाइक राइटिंग के शौकीन हैं और इस बार सर्दियों में छुट्टियां घर के बाहर बिताना चाहते हैं तो लेह-लद्दाख का टूर एक बढ़िया ऑप्शन रहेगा। बता दे विंटर सीजन में यहां कई बार भारी बर्फबारी भी होती है और यहां नुब्रा वैली और पेगोंग झील फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं। बता दे यहां बुद्धिस्ट थीम की काफी होटल्स मौजूद हैं।

कैसे पहुंचे: लेह लद्दाख पहुंचने के लिए आप सड़क मार्ग का रास्ता चुन सकते हैं। दरअसल लद्दाख जाने के लिए दो रूट निकलते हैं पहला श्रीनगर से लेह और दूसरा मनाली से लेह। आप श्रीनगर से लद्दाख जोजिला पास से होकर जा सकते हैं जबकि मनाली से लद्दाख रोहतांग पास से होकर पहुंच सकते हैं। बता दे आप यहां बाइक या कार के माध्यम से जा सकते हैं। इसके अलावा यहां पहुंचने के लिए जम्मू, श्रीनगर और दिल्ली से लद्दाख के लिए सीधी बस चलती है। आप ट्रेन से भी यहां पहुंच सकते हैं। बता दे लद्दाख का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है जो लद्दाख से करीब 700 किलोमीटर दूर है। दरअसल इसके आगे जाने के लिए आपको टैक्सी या बस से सफर तय करना होगा। दरअसल जम्मू तवी से लद्दाख पहुंचने में करीब दो दिन लगते हैं और टैक्सी का किराया करीब 9-10 हजार रुपए आता है। बता दे हवाई जहाज के जरिए आप बेहद कम समय में लद्दाख पहुंच सकते हैं। बता दे यहां जाने के लिए फ्लाइट्स की टाइमिंग सर्दियों और गर्मियों में अलग-अलग होती हैं। बता दे कि लेह कुशोक बकुला रिमपोची एयरपोर्ट यहां का मुख्य एयरपोर्ट है। दरअसल यहां तक पहुंचने के लिए आपको करीब दो से तीन हजार रुपये चुकाने होंगे।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story