×

Kerala Bhagavathi Temple: केरल के इस मंदिर में प्रसाद में मिलता है चिकन, माता भद्रकाली को है समर्पित

Bhagavathi Temple Kerala: केरल अपने खूबसूरत स्थान के लिए बहुत प्रसिद्ध है। आज हम आपके यहां के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं जहां प्रसाद में चिकन मिलता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 March 2024 5:09 AM GMT
South India Maa Bhagavathi Temple Kerala
X

South India Maa Bhagavathi Temple Kerala (Photos - Social Media) 

Madayi Thiruvarkadu Bhagavathi Temple : भारत में हर कुछ किलोमीटर पर संस्कृति बदल जाती है और इसी तरह आस्थाएं भी बदल जाती हैं। भोग और प्रसाद वे खाद्य पदार्थ हैं जो देवताओं को चढ़ाए जाते हैं और पूजा अनुष्ठानों के बाद उपासकों के बीच परोसे जाते हैं। लोकप्रिय मंदिरों में प्रसाद की दैनिक मात्रा कई हजार किलो तक हो सकती है। प्रसाद में फल से लेकर मिठाई, पूड़ी और सब्जी तक कुछ भी शामिल हो सकता है। यह एक आम धारणा है कि प्रसाद केवल शाकाहारी माना जाता है, लेकिन कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जो अपने मांसाहारी प्रसाद के लिए समान रूप से लोकप्रिय हैं, अगर आप यहां के कई देवताओं के बारे में दूर-दूर तक भी जानते हैं तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। हिंदू धर्म, और विभिन्न क्षेत्रों में उनसे जुड़ी स्थानीय पौराणिक कथाएँ, लोककथाएँ। जब भारतीयों की खान-पान की आदतें हिंदू समुदाय के भीतर इतनी व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं, तो दैवीय प्रसाद और प्रसाद भी भिन्न हो सकते हैं, है ना?

इस मंदिर में प्रसाद में मिलता है चिकन

तिरुवरकाडु भगवती मंदिर केरल के सभी भद्रकाली मंदिरों का मातृ मंदिर है। देवी भद्रकाली का उग्र रूप हैं। इसके कारण आसपास के क्षेत्र में तांत्रिकों द्वारा भगवती को तिरुवरक्कड अच्ची के नाम से संबोधित किया जाता है। मंदिर प्रशासन मालाबार देवास्वोम बोर्ड है।


मंदिर का इतिहास

यह मंदिर मालाबार के सबसे महत्वपूर्ण भद्र काली मंदिरों में से एक है। यह कन्नूर जिले के पय्यान्नूर रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। देवी को "थिरुवर कडु भगवती" भी कहा जाता है। लोग मुख्य रूप से काले जादू के प्रभाव को दूर करने के लिए उनकी पूजा करते हैं । अन्य भगवती मंदिरों के विपरीत , इस मंदिर में नैवेद्यम के रूप में मांस चढ़ाया जाता है। इतालवी यात्री मार्को पोलो ने अपने संस्मरणों में इस मंदिर का उल्लेख किया है। इतिहासकारों का मानना है कि यह मंदिर बहुत प्राचीन है और कम से कम एक हजार साल पुराना है। ऐसी मान्यता है कि इस देवी की रचना भगवान शिव ने धारुका नामक असुर को मारने के लिए की थी और सप्त मातृकाओं सहित असुर को मारने के बाद, यह देवी उसी स्थान पर रहना चाहती थी। शिव ने उनकी इच्छा पूरी की और आज भी उन्हें भगवान शिव की पुत्री माना जाता है । एक अन्य कहानी बताती है कि इस देवी को शुरुआत में थालिपरम्बा राजा राजेश्वर मंदिर में प्रतिष्ठित किया गया था। लेकिन चूंकि देवी चाहती थीं कि पूजा के दौरान उन्हें मांस चढ़ाया जाए , इसलिए मदायी में एक अलग मंदिर बनाया गया और मूर्ति को वहां स्थानांतरित कर दिया गया।

Sree Madayi Thiruvarkadu Bhagavathi Temple


मंदिर का समय - सुबह 5:30 से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम 5:00 से 8:00 बजे तक।

पता - मदायिकावु मंदिर, पझायंगडी पीओ, कन्नूर, केरल , पिन - 670334

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story