×

Sri Lanka Free Visa: श्रीलंका घूम आइए, अब फ्री वीज़ा मिलेगा

Sri Lanka Free Visa:श्रीलंका में आने वाले कुल पर्यटकों में से 21 फीसदी भारतीय होते हैं। वर्तमान में, कई एशियाई देश अपने पर्यटन बाजार को बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Oct 2023 4:55 AM GMT
Sri Lanka Free Visa
X

Sri Lanka Free Visa  (photo: social media )

Sri Lanka Free Visa: श्रीलंका ने भारत सहित सात देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए फ्री वीजा सुविधा का ऐलान किया है। यह पायलट योजना तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है और 31 मार्च, 2024 तक जारी रहेगी।

पर्यटन बढ़ाने की कोशिश

श्रीलंका में आने वाले कुल पर्यटकों में से 21 फीसदी भारतीय होते हैं। वर्तमान में, कई एशियाई देश अपने पर्यटन बाजार को बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जो कि कोरोना महामारी के बाद बहुत गिर गया था। 50 लाख पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से, श्रीलंका कैबिनेट ने भारत, रूस, थाईलैंड, चीन, इंडोनेशिया, मलेशिया और जापान से आने वाले नागरिकों के लिए पर्यटक वीजा शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। इसका मतलब है कि इन देशों के पर्यटकों को लंका जाने पर बिना किसी शुल्क के वीजा मिलेगा। यह घोषणा भारतीय त्यौहारी सीजन के साथ समय पर की गई है। श्रीलंका को उम्मीद है कि पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के साथ आंशिक रूप से उसकी ध्वस्त अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण हो सकेगा, जिसमें वीज़ा शुल्क राजस्व के बिना भी संबद्ध क्षेत्रों को गति देने की क्षमता है।


श्रीलंकाई कन्वेंशन ब्यूरो (एसएलसीबी) के अध्यक्ष थिसम जयसूर्या ने कहा है कि : श्रीलंका पूरी तरह से खुला है और पर्यटकों के लिए उपलब्ध है। भारत हमारा प्राथमिकता बाजार है और हम तीन प्रकार के पर्यटकों को टारगेट कर रहे हैं - पारिवारिक, मनोरंजन और रामायण सेक्टर। हम भारतीय पर्यटकों के लिए विशेष सौदे भी कर रहे हैं और कम लागत वाले वाहक के साथ करार करने की प्रक्रिया में हैं। एसएलसीबी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पिछले साल भारत में रोड शो भी किया था।


सितंबर के आंकड़ों में भारत 30,000 से अधिक पर्यटक आगमन के साथ सबसे आगे है। यह श्रीलंका की कुल पर्यटक आमद का 26 प्रतिशत है, जबकि चीनी पर्यटक 8,000 से अधिक आगमन के साथ दूसरे सबसे बड़े समूह के रूप में हैं।


श्रीलंका में 2019 ईस्टर संडे बम विस्फोटों के बाद से पर्यटकों के आगमन में गिरावट देखी गई है। श्रीलंका गंभीर आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है, वर्तमान में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शनों के कारण राजनीतिक उथल-पुथल का सामना कर रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story