×

Rishikesh Yoga Retreats Hotel: ये है ऋषिकेश की बेस्ट योगा रिट्रीट होटल्स, यहां करें अध्यात्म की अनुभूति

Yoga Retreats Hotel in Rishikesh: हिमालय की तलहटी में बसा ऋषिकेश एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है। चलिए आज हम आपके यहां से कुछ योगा रिट्रीट सेंटर्स की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 March 2024 5:09 AM GMT
Yoga Retreats Hotel in Rishikesh
X

Yoga Retreats Hotel in Rishikesh (Photos - Social Media)

Yoga Retreats Hotel in Rishikesh: गंगा नदी के किनारे हिमालय की गोद में बसे ऋषिकेश ने 'विश्व की योग राजधानी' के रूप में वैश्विक ख्याति अर्जित की है। आध्यात्मिक ऊर्जा और शांत वातावरण इसे योग के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है जो न केवल शारीरिक कायाकल्प चाहते हैं, बल्कि एक समग्र और परिवर्तनकारी अनुभव भी चाहते हैं।

यदि आप भी ऋषिकेश जाने और योगाभ्यास में कुछ समय बिताने की योजना बना रहे हैं, तो ऋषिकेश में शीर्ष 10 योगाभ्यास होटल्स की जानकारी देते हैं, जो आत्म-खोज और कल्याण की यात्रा में गोता लगाने के लिए दुनिया भर से यात्रियों का स्वागत करते हैं।

हिमालय में आनंद

हिमालय की तलहटी में स्थित, आनंद एक लक्जरी योग स्थल है जो पारंपरिक भारतीय कल्याण प्रथाओं को समृद्धि के स्पर्श के साथ जोड़ता है। वैयक्तिकृत योग और ध्यान सत्र, स्पा उपचार और लुभावने दृश्यों के साथ, आनंद उन लोगों के लिए एक कायाकल्प अनुभव प्रदान करता है जो आराम और आध्यात्मिकता का मिश्रण चाहते हैं।

पता - द पैलेस एस्टेट, नरेंद्र नगर, उत्तराखंड 249175

ऋषिकेश योग पीठ

योग एलायंस द्वारा मान्यता प्राप्त, ऋषिकेश योग पीठ अपनी प्रामाणिक और पारंपरिक योग शिक्षाओं के लिए प्रसिद्ध है। रिट्रीट हठ, अष्टांग और विन्यास योग सहित विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम प्रदान करता है। अनुभवी और प्रमाणित प्रशिक्षकों के साथ, यह विभिन्न स्तरों के अभ्यासकर्ताओं को सेवा प्रदान करता है और इसका उद्देश्य योग दर्शन की गहरी समझ प्रदान करना है।

पता - अभयारण्य योग आश्रम, नीलकंठ मंदिर रोड, पटना झरने के पास, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249302


ओंकारानंद गंगा सदन

गंगा के तट पर स्थित, ओंकारानंद गंगा सदन योग प्रेमियों के लिए एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल प्रदान करता है। रिट्रीट हठ योग और ध्यान पर केंद्रित है, जो आध्यात्मिक अभ्यास के लिए अनुकूल एक शांत वातावरण प्रदान करता है। बहती नदी की ध्वनि ध्यान के अनुभव को बढ़ाती है, जिससे यह आत्म-खोज के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

पता - बद्रीनाथ रोड, टैक्सी स्टैंड के पास, शिवानंद नगर, मुनि की रेती, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249192

शिवानंद आश्रम

स्वामी शिवानंद की शिक्षाओं पर आधारित, ऋषिकेश में शिवानंद आश्रम उन स्थानों में से एक है जहां आप बुनियादी योग सीख सकते हैं। रिट्रीट दैनिक दिनचर्या के साथ एक संरचित दृष्टिकोण का पालन करता है जिसमें योग, ध्यान और सत्संग शामिल हैं। आश्रम का सादगी, आध्यात्मिकता और निस्वार्थ सेवा पर जोर पारंपरिक योगिक जीवन शैली की तलाश करने वाले साधकों को आकर्षित करता है।

पता - बद्रीनाथ रोड, राम झूला के पास, पी.ओ., शिवानंदनगर, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249192


योगशाला

योगशाला को आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा के साथ योग के संयोजन, कल्याण के लिए अपने व्यापक दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है। योग शिक्षक प्रशिक्षण सहित विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों की पेशकश करते हुए, रिट्रीट का उद्देश्य समग्र कल्याण को बढ़ावा देना है। शांत स्थान और अनुभवी प्रशिक्षक आत्म-चिंतन और परिवर्तन के लिए एक आदर्श वातावरण बनाते हैं।

पता - गुप्त झरना, रोड, अयुस्कामा आयुर्वेद के पास, ऊपरी तपोवन, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249192

सत्त्व योग अकादमी

सत्व योग अकादमी योग और आध्यात्मिकता के माध्यम से व्यक्तियों के समग्र विकास के लिए समर्पित है। एक समग्र और परिवर्तनकारी अभ्यास, सत्व योग पर ध्यान देने के साथ, अकादमी गहन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और रिट्रीट प्रदान करती है। प्रतिभागी ऋषिकेश के शांत परिदृश्यों से घिरे हुए योग के प्राचीन ज्ञान में तल्लीन हो सकते हैं।

पता - मोहन चट्टी वाया लक्ष्मण झूला, पी.ओ. जोगियाना, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249304


फूल चट्टी आश्रम

फूल चट्टी आश्रम, हरी-भरी हरियाली के बीच और गंगा के तट पर स्थित, योग अभ्यास के लिए एक प्राकृतिक और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। रिट्रीट दैनिक योग और ध्यान सत्र, प्राणायाम अभ्यास और प्रकृति से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। साधारण आवास और शांत माहौल के साथ, यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो प्रकृति के करीब अनुभव चाहते हैं।

पता - 498जी+9जीजी नीलकंठ मंदिर रोड, लक्ष्मण झूला से 5 किमी, फूल चट्टी स्नान घाट के पास, पलियाल गांव, उत्तराखंड 249304

अत्रि योग केंद्र

अत्रि योग केंद्र, ऋषिकेश के आध्यात्मिक केंद्र में स्थित है, जो मन, शरीर और आत्मा के संतुलन पर केंद्रित है। योग शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और रिट्रीट की पेशकश करते हुए, केंद्र आत्म-अन्वेषण के लिए एक सहायक वातावरण प्रदान करता है। कार्यक्रमों में हठ और अष्टांग योग, ध्यान और आध्यात्मिक प्रवचन शामिल हैं।

पता - बालक नाथ, मंदिर, स्ट्रीट, ऊपरी तपोवन, तपोवन, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249192

स्वामी दयानंद आश्रम

वेदांत परंपरा में निहित, स्वामी दयानंद आश्रम योग और दर्शन के मिश्रण पर केंद्रित है। रिट्रीट वेदांत, योग और ध्यान पर पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो प्राचीन ज्ञान की गहन समझ प्रदान करता है। ऋषिकेश की शांत सुंदरता से घिरा, यह आध्यात्मिक ज्ञान के चाहने वालों के लिए स्वर्ग के रूप में कार्य करता है।

पता - दयानंद आश्रम रोड, दयानंद नगर, चंद्रेश्वर नगर, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249137

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story