×

World Dangerous Places: ये है दुनिया के सबसे खतरनाक स्थान, जानें यहां के रहस्य

World Dangerous Places: दुनिया में एक से बढ़कर एक एडवेंचर से भरे हुए खतरनाक स्थान मौजूद है। कुछ स्थान ऐसे भी हैं जिन्हें देखकर अच्छे-अच्छे लोगों के होश उड़ जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 May 2024 12:14 PM GMT
World Dangerous Places
X

World Dangerous Places (Photos - Social ) 

World Dangerous Places : दुनिया भर में कई खूबसूरत और रोमांचक जगहें हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं जो बेहद खतरनाक भी हैं। प्राकृतिक आपदाओं, राजनीतिक अस्थिरता, अपराध दर और अन्य खतरों के कारण इन जगहों पर जाना बेहद जोखिम भरा हो सकता है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जिन्हें एडवेंचर ट्रिप पर जाना पसंद है, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक और डरावनी जगह माना जाता है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि दुनिया की सबसे ज्यादा डरावनी और खतरनाक जगह कौन-कौन सी हैं।

इरिट्रिया

इरिट्रिया, पूर्वोत्तर अफ्रीका में स्थित एक देश, डानाकिल रेगिस्तान का घर है, जिसे पृथ्वी पर नर्क के नाम से जाना जाता है। यह रेगिस्तान अपने चरम तापमान, जहरीली गैसों और रसायनों, और खतरनाक परिदृश्य के लिए कुख्यात है। यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जो इसे रहने के लिए अत्यंत असहनीय बनाता है। स्थानीय लोगों का दावा है कि रेगिस्तान से जहरीली गैसें और रसायन निकलते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। बिना किसी गाइड के इस रेगिस्तान में यात्रा करना बेहद खतरनाक है। यदि आप साहसिक कार्य के शौकीन हैं और खतरों का सामना करने के लिए तैयार हैं, तो ही डानाकिल रेगिस्तान आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

इरिट्रिया


मदीदी राष्ट्रीय उद्यान, बोलीविया

दक्षिण अमेरिका के बोलीविया में स्थित यह राष्ट्रीय उद्यान साहसी यात्रियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण गंतव्य है। बोलीविया, जो दक्षिण अमेरिका का 5वाँ सबसे बड़ा देश है, इस पार्क में पर्यटकों को अपनी सुरक्षा का ध्यान खुद रखना होता है। यहाँ जहरीले सांप, मकड़ियाँ और अन्य खतरनाक जीव रहते हैं, जिनके संपर्क में आना घातक हो सकता है। यह स्थान उन लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है जो जोखिम लेने से डरते हैं। केवल साहसी पर्यटक ही अपनी जान जोखिम में डालकर इस अद्भुत, लेकिन खतरनाक, जगह की यात्रा करने का प्रयास करते हैं।

मदीदी राष्ट्रीय उद्यान, बोलीविया


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story