×

Lucknow Top 5 Biryani: बहुत लजीज है लखनऊ की इन 5 जगहों की बिरयानी, दिल जीत लेगा स्वाद

Lucknow Top 5 Biryani: लखनऊ अपनी नवाबी संस्कृति के साथ-साथ खान पान के लिए भी पहचाना जाता है। चलिए यहां के कुछ बिरयानी स्पॉट्स के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 April 2024 1:45 PM GMT (Updated on: 18 April 2024 1:46 PM GMT)
Top 5 Biryani’s of Lucknow
X

Top 5 Biryani’s of Lucknow (Photos - Social Media)

Top 5 Biryani’s of Lucknow : लखनऊ हमेशा से एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। यहाँ के शिया नवाबों द्वारा शिष्टाचार, खूबसूरत उद्यानों, कविता, संगीत और बढ़िया व्यंजनों को हमेशा संरक्षण दिया गया। लखनऊ को "नवाबों के शहर" के रूप में भी जाना जाता है। इसे पूर्व की स्वर्ण नगर (गोल्डन सिटी) और शिराज-ए-हिंद के रूप में जाना जाता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ गोमती नदी के किनारे स्थित है और यूपी का सबसे बड़ा शहर भी है। लखनऊ भारतीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर का भी केंद्र है। इसे ‘तहज़ीब का नगर’ या ‘आदाबी दरबार’ के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर में कई मुख्य ऐतिहासिक स्थल हैं, जैसे कि बड़ा इमामबाड़, रूमी दरगाह, लखनऊ कैंट, हुसैनाबाद इत्यादि। इतना ही नहीं यहां का खास व्यंजन टुंडे कबाब, इमरती, दही भल्ले, मक्खन मलाई इत्यादि है। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे लखनऊ के फेमस बिरयानी स्पॉट्स के बारे में बताते हैं, जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

खान बाबा बिरयानी

अगर आप लखनऊ के आशियाना में रहते हैं या फिर आपका यहां पर जाना हो रहा है तो आपके यहां एक छोटे से लेकिन बहुत प्रसिद्ध स्टॉल खान बाबा की बिरयानी जरुर ट्राई करनी चाहिए।

माझी

लखनऊ में बेस्ट बिरियानी की दूसरी सबसे अच्छी जगह माझी बिरयानी है, जो पुराने लखनऊ में मौजूद है। यहां की बिरयानी की जितनी तारीफ की जाए उतनी ही कम होती है।

इंग्लिश बिरयानी

तीसरा नंबर लखनऊ की इंग्लिश बिरयानी का आता है। यह खाने में बहुत ही ज्यादा लाजवाब होती है और इसका स्वाद किसी का भी दिल जीत सकता है। कोयले की मंदी मंदी आंच पर इसे पकाया जाता है और यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।


लल्ला बिरयानी

चौथा नंबर इस दुकान का आता है लेकिन अगर आपको यहां की बिरयानी खानी है तो उसके लिए आपको ढेर सारा समय निकालना होगा। वह इसलिए क्योंकि यहां के अनोखे स्वाद की वजह से यहां भीड़ बहुत ज्यादा लगती है।

दस्तरखान की बिरयानी

लखनऊ की फेमस बिरियानी में पांचवा नंबर बस्तर खान की बिरयानी का आता है। यह भी खाने में बहुत लाजवाब होती है और इसका स्वाद किसी का भी दिल जीत सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story