×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Top Destinations:सैर सपाटे में जबर्दस्त वृद्धि, इस गर्मियों में टॉप डेस्टिनेशन बने एम्स्टर्डम, सिंगापुर,लंदन

Top Destinations: भारत में हवाई यात्रा में जबर्दस्त वृद्धि हुई है और इस साल भारतीय हवाई अड्डों का आंकड़ा एक दशक पहले पूरे वर्ष में देखे गए यात्रियों की कुल संख्या से भी अधिक है

Neel Mani Lal
Published on: 17 May 2024 10:32 AM GMT
Top Destinations ( Social Media Photo)
X

Top Destinations ( Social Media Photo)

Top Destinations: भारतीयों में घूमने की लालसा इस साल नई ऊंचाइयों पर पहुँच गयी है। पहले की तुलना में अधिकाधिक लोग देश के भीतर और विदेशों में सैर सपाटा करने जाने लगे हैं और आलम ये हैं कि इस साल के पहले तीन महीनों में 9 करोड़ 70 लाख यात्री भारत के घरेलू और इंटरनेशनल हवाई अड्डों से गुजरे हैं।मास्टरकार्ड इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट की "ट्रैवल ट्रेंड्स 2024: ब्रेकिंग बाउंड्रीज़" रिपोर्ट के अनुसार भारत में हवाई यात्रा में जबर्दस्त वृद्धि हुई है और इस साल भारतीय हवाई अड्डों का आंकड़ा एक दशक पहले पूरे वर्ष में देखे गए यात्रियों की कुल संख्या से भी अधिक है।

मजबूत यात्रा बाजार

रिपोर्ट में भारत के भीतर एक मजबूत यात्रा बाजार का विवरण दिया गया है, जिसमें घरेलू यातायात 2019 की तुलना में मार्च 2024 में पूर्व-महामारी के स्तर से 21 फीसदी अधिक है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में भी सकारात्मक रुझान देखा गया है और 2019 की मार्च की तुलना में मार्च 2024 4 फीसदी की वृद्धि हुई है।


टॉप डेस्टिनेशन

रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइट बुकिंग की हिस्सेदारी में बदलाव के आधार पर कहा जा सकता है कि एम्स्टर्डम, सिंगापुर, लंदन, फ्रैंकफर्ट और मेलबर्न टॉप पांच ट्रेंडिंग डेस्टिनेशन हैं, जहां भारतीय यात्री इस गर्मी यानी जून से अगस्त 2024 में जा रहे हैं। पारंपरिक पर्यटन स्थलों से परे नए गंतव्यों की खोज में रुचि बढ़ रही है। डेटा से पता चलता है कि विशिष्ट देशों की यात्राओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

- जापान : 2019 की तुलना में भारतीय यात्रियों में 53 फीसदी की वृद्धि।

- वियतनाम : 2019 की तुलना में भारतीय आगंतुकों में उल्लेखनीय 248 फीसदी की वृद्धि हुई।

- अमेरिका : 2019 की तुलना में भारतीय पर्यटकों में 59 फीसदी की उल्लेखनीय वृद्धि।

इस साल अब तक करीब 50,000 भारतीय यात्री जापान की यात्रा कर चुके हैं। संदर्भ के लिए बता दें कि मात्र 10 साल पहले जापान में साल भर में इतने भारतीय यात्रियों का आगमन होता था।

भारत से वियतनाम जाने वालों की भीड़ और भी हैरतंगेज़ है। 2019 की तुलना में इस साल मार्च तक, यात्रियों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से 248 फीसदी बढ़ गई थी।


डोमेस्टिक यात्रा

भारत के भीतर यात्री यातायात में भी कई दिलचस्प बदलाव देखे गए हैं। क्षेत्रीय स्तर पर, चेन्नई मंक मार्च 2024 में कुल यात्री यातायात 2019 के स्तर से अधिक हो गया है।बेंगलुरु में घरेलू यात्री यातायात पिछले 12 महीनों से लगातार 2019 के स्तर से ऊपर बना हुआ है।मास्टरकार्ड के मुख्य अर्थशास्त्री, एशिया प्रशांत डेविड मान ने कहा है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपभोक्ताओं में यात्रा करने की तीव्र इच्छा है और वे यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक समझदार हो रहे हैं कि उन्हें अपनी यात्राओं से सर्वोत्तम मूल्य और अविस्मरणीय अनुभव मिले।


खरीदारी पर अब फोकस नहीं

एक बदलाव ये देखा जा रहा है कि विश्व स्तर पर उपभोक्ता भौतिक वस्तुओं की तुलना में अनुभवों को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह यात्रा क्षेत्र में अनुभवों विशेष रूप से नाइटलाइफ़ पर खर्च के रूप में सामने आ रहा है, जो पर्यटन बिक्री का कुल 12 फीसदी है।


भोजन पर खर्च

भारत में पर्यटकों में बढ़िया भोजन के लिए खर्च बढ़ गया है। आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2024 तक, आकस्मिक भोजन पर खर्च 49.2 फीसदी बढ़ गया, जबकि बढ़िया भोजन पर पिछले वर्ष की तुलना में 55.2 फीसदी की वृद्धि देखी गई।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story