×

Tour Guide in Varanasi: वाराणसी घूमने का बना रहे हैं प्लान, जाने से पहले जान लीजिए ये बातें

Tour Guide in Varanasi: बनारस भारत का एक प्रसिद्ध शहर है जो दुनिया भर में पहचाना जाता है। अगर आपको यहां घूमने जाना है तो यहां के बारे में पहले कुछ बातें जान लीजिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 April 2024 9:45 AM GMT
Facts About Varanasi
X

Facts About Varanasi (Photos - Social Media)

Tour Guide in Varanasi: भारत में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। जो अपनी खूबसूरती, संस्कृति, और परंपराओं से लोगों को हैरान कर देते हैं। लेकिन अगर बात काशी यानी कि वाराणसी की की जाए तो यहां की संस्कृति, आध्यात्मिक महत्व, ऐतिहासिक गाथा बहुत ही खास है। यह दुनिया का सबसे पुराना जीवित शहर है और एक बहुत ही पवित्र स्थान है जहां पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां जो पर्यटक आते हैं वह न सिर्फ अध्यात्म से रूबरू हो पाते हैं बल्कि यहां ऐसी कई चीजे मौजूद है जो उन्हें मंत्र मुग्ध कर देती है। वाराणसी को सदियों से हिंदुओं का परम तीर्थ स्थान कहा जाता है। ऐसा बोला जाता है कि जिसे यहां करने का सौभाग्य प्राप्त होता है इस जन्म और पुनर्जन्म के चक्र से मुक्ति मिल जाती है। अगर आप वाराणसी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां के बारे में कुछ बातें पता होनी चाहिए। जब आप इन बातों को जान लेंगे तो आपकी घूमने की इच्छा और भी बढ़ जाएगी।

भगवान शिव पार्वती का घर

वाराणसी देश का सबसे पवित्र शहर है और यह धरती का सबसे पुराना जीवित शहर माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यहां भगवान शिव और देवी पार्वती का घर है। जो भक्त यहां पर अंतिम सांस लेता है उसे मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है।

Facts About Varanasi


अजीब चीजों का शहर

वाराणसी में लोगों की अलग ही धार्मिक आस्था है। यहां पर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अजीबोगरीब चीजों पर विश्वास करते हैं। इनमें से एक अजीब प्रथम मेंढकों को पकड़ना और उनकी शादी करना भी है। यह बहुत अजीब प्रथम है जो सालों से यहां पर चली आ रही है और बारिश के दौरान लोग बारिश के देवता को प्रसन्न करने के लिए इस प्रथा को निभाते हैं।

बनारसी सिल्क

बनारस आने वाली टूरिस्ट यहां की बनारसी सिल्क साड़ियां जरूर खरीदते हैं। बनारस को अपनी रेशम की साड़ियों के लिए पहचाना जाता है। इसकी डिजाइन बेहतरीन शिल्प कौशल और शानदार बनावट हर किसी को हैरान कर देती है। जब आप यहां पर घूमेंगे तो आपको कई सारे कुशल बुनकर मिल जाएंगे जो पारंपरिक तकनीक का उपयोग करते इन बेहतरीन साड़ियों को तैयार करते हैं इन्हें दुनिया भर में पसंद किया जाता है।

Facts About Varanasi


घाट

बनारस में आपको एक नहीं बल्कि कहीं घाट मिल जाएंगे, जो किसी न किसी वजह से प्रसिद्ध है। इन घाटों पर अनुष्ठान, समारोह, दाह संस्कार किए जाते हैं। धार्मिक महत्व रखने वाले यह घाट नदी और शहर के अद्भुत दृश्य भी पर्यटकों के सामने पेश करते हैं। बनारस में लगभग 84 घाट है।

Facts About Varanasi


ये है कल्चरल हब

बनारस घूमने इसलिए भी अच्छा है क्योंकि यहां पर आर्ट, म्यूजिक, ट्रेडीशन और कलर का मिक्सर देखने को मिलता है। यहां के कई संगीतकार, विद्वान और कलाकार है जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। अगर आप संगीत प्रेमी हैं और कलर को पास से देखने की इच्छा रखते हैं तो आपके यहां जाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story