×

Tribal Museum Bhopal: झीलों की नगरी में करें ट्राइबल म्यूजियम का दीदार

Tribal Museum Bhopal: झीलों के शहर में कई संग्रहालय हैं जो बीते युग की कई अनसुनी सच्चाईयों को अपने अंदर समेटे हुए हैं और भोपाल की विविधता यहां के संग्रहालयों में साफ झलकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 April 2024 8:21 AM GMT
Tribal Museum Bhopal
X

Tribal Museum Bhopal (Photos - Social Media)

Tribal Museum Bhopal: मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में आदिवासी निवास करते हैं। प्रदेश में अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 153.16 लाख है, जो कि राज्य की कुल जनसंख्या का 21.10 प्रतिशत है। मध्यप्रदेश देश का ऐसा राज्य है, जहां हर पांचवा व्यक्ति अनुसूचित जनजाति वर्ग का है। आदिवासी बहुल राज्य होने के चलते देश का एकमात्र जनजातीय संग्रहालय भी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। इस जनजातीय संग्रहालय में आदिवासी कला और संस्कृति की अनोखी झलक देखने मिलती है, जहां हर साल देश-विदेश से लाखों लोग ट्राइबल कल्चर को देखने आते हैं।

यहां करें संस्कृति की यात्रा

भोपाल में मध्य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय आपको राज्य की स्थानीय जनजातियों की संस्कृति की एक गहन यात्रा पर ले जाता है। बड़े रंगीन प्रदर्शनों के साथ, संग्रहालय बड़ी संख्या में स्वदेशी समूहों की कला, परंपराओं, दैनिक जीवन और रीति-रिवाजों को दर्शाता है। ट्राइबल लाइफ गैलरी में जनजातियों के घरों और आवासों के पूर्ण आकार के मॉडल हैं, जो आगंतुकों के अंदर जाने के लिए काफी बड़े हैं। एक अन्य गैलरी में, पूजा और बलिदान की कहानियों को प्रभावशाली कला प्रतिष्ठानों के माध्यम से चित्रित किया गया है। दैनिक जीवन की कलाकृतियाँ सांस्कृतिक प्रतीकों के साथ प्रस्तुत की जाती हैं जिनमें पीढ़ियों से चले आ रहे गहरे अर्थ समाहित होते हैं। जनजातीय संग्रहालय में देखने के लिए बहुत कुछ है और प्रदर्शनियाँ कलाकृतियों और सूचनाओं से भरी हैं। प्रत्येक शुक्रवार और रविवार शाम को, संग्रहालय पारंपरिक संगीत, नृत्य और नाटक के प्रदर्शन का आयोजन करता है । यह भारत के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में से एक है और निश्चित रूप से देखने लायक है।

देखने को मिलेगी ये चीजें

घरों की एक गैलरी

आदिवासी संस्कृति और परंपराओं की प्रामाणिकता और समृद्धि को बरकरार रखते हुए, यह गैलरी गोंड, कोरकू, भील, सहरिया जनजातियों के घरों को प्रदर्शित करती है, साथ ही प्राकृतिक संसाधनों पर उनकी निर्भरता को भी उजागर करती है। गैलरी में घर मिट्टी, बांस, गोबर, घास, घास से बने हैं जो आदिवासी समुदायों के लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कृषि उपकरण, मिट्टी के बर्तन जैसी आवश्यक वस्तुओं को भी चित्रित करते हैं।

Tribal Museum Bhopal

सांस्कृतिक विविधता अच्छी तरह से संरक्षित

संग्रहालय की एक अन्य गैलरी सचमुच आदिवासी समुदायों की शादियों और त्योहारों से जुड़ी विभिन्न परंपराओं का जश्न मनाती है। जंगलों, फूलों, पत्तियों, खेतों जैसे प्रत्येक प्राकृतिक संसाधन से जुड़ी पवित्रता को पुरुषों और महिलाओं की मूर्तियों के साथ कलाकारों द्वारा जीवंत किया गया है। केंद्र में एक 'विवाह मंडप' का महत्व, प्रतिष्ठित बरगद से लटकते ढोलक और डमरू जैसे संगीत वाद्ययंत्र और अन्य अनुष्ठानों की प्रासंगिकता को रंगीन ढंग से चित्रित किया गया है। इसके अतिरिक्त, 'बासीन कन्या' (गोंड लोककथा) की कहानी से उत्पन्न बांस की पौराणिक प्रासंगिकता को बहुत उत्साह और सुंदरता के साथ वर्णित किया गया है।

Tribal Museum Bhopal

देवलोक- देवताओं का घर

धरती माता, पहाड़ों, नदियों आदि की पूजा के रीति-रिवाजों से जुड़े विभिन्न मिथकों और मान्यताओं के पूरे स्पेक्ट्रम को फिर से बनाया गया है। एक कोने पर एक विशाल बरगद का पेड़, सफेद और लाल रंग से रंगी विभिन्न प्रकार की टेराकोटा कलाकृतियाँ यहां बनाई गई है।

Tribal Museum Bhopal

समय और शुल्क

सुबह 12 बजे से रात 8 बजे तक आप यहां जा सकते हैं। प्रति व्यक्ति को प्रवेश के लिए 10 रुपए शुल्क देना होता है और कैमरा के लिए 50 रुपये लगते हैं।

Tribal Museum Bhopal


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story