×

Chamba Tourist Places: मन मोह लेगी उत्तराखंड के चंबा की खूबसूरती, इन जगहों का जरूर करें दीदार

Uttarakhand Chamba Tourist Places: उत्तराखंड की खूबसूरत वीडियो में बसा चंबा एक शानदार शहर है। पर्यटन के लिए लिहाज से यहां कई सारी जगह मौजूद है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 April 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 5:00 AM GMT)
Places To Visit In Chamba
X

Places To Visit In Chamba (Photos - Social Media)

Uttarakhand Chamba Tourist Places: उत्तराखंड भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है और यहां पर घूमने करने के लिए एक सफर कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। चंबा यहां की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो मसूरी से कुछ ही दूरी पर मौजूद है। यहां के खूबसूरती कुछ ऐसी है कि अक्सर ही यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। यह बहुत ही शांत जगह है जो उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है। यहां पर आपको देवदार के पेड़ों के जंगल दिखाई देंगे और यह पूरा इलाका पेड़ों से घिरा हुआ है। अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और गर्मी से राहत पाना चाहते हैं तो यहां की यात्रा पर निकल सकते हैं।

प्रसिद्ध है टिहरी डैम

टिहरी झील चंबा से कुछ दूरी पर मौजूद है जहां गाड़ी से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां जाने में केवल 20 मिनट का समय लगता है। टिहरी बांध के निर्माण के दौरान जलाशय को बनने के लिए भागीरथी नदी के पानी को मोड़ने पर बनाया गयाथा। यह 1700 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है और यहां आप बोटिंग जैसे एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

Tehri Dam

सुरकंडा देवी मन्दिर

जब आप यहां जाएंगे तो आपको 10000 फुट की ऊंचाई पर मौजूद इस मंदिर के दर्शन जरूर करना चाहिए। भीड़ भाड़ से दूर आप यहां शांत समय बिता सकते हैं। सुरकंडा देवी मंदिर चंबा से 24 किलोमीटर दूर कद्दू खल में मौजूद है जो देवी सती को समर्पित किया गया है। यहां 2 किलोमीटर का आसान ट्रैक है जिसके जरिए आप आसानी से पहुंचेसकते हैं।

Sundara Kanda Devi Mandir

गब्बर सिंह नेगी मेमोरियल

ठाकुर गब्बर सिंह 1913 में राइफलमैन के रूप में गढ़वाल राइफल्स में शामिलहुए थे। गब्बर सिंह और उनकी बटालियन ने पहले विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के फ्लैंडर्स क्षेत्र में जीतहासिल की थी। उनकी मृत्यु के बाद इंग्लैंड के सर्वोच्च मिलने पुरस्कार विक्टोरिया क्रॉस से उन्हें सम्मानित किया गयाथा। 1925 में उनके सम्मान में चंबा में एक स्मारक स्थापित किया गया और हर साल 21 अप्रैल को गढ़वाल रेजीमेंट इस साहसी सैनिकों श्रद्धांजलि देती है।

Gabbar Singh Negi Memorial

ये है देखने लायक जगह

ऋषिकेश - अगर आप चंबा के आसपास कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश इसके करीब है और यहां से ऋषिकेश की दूरी केवल 60 किलोमीटर है।

मसूरी - आप चंबा से 55 किलोमीटर की यात्रा तय कर मसूरी भी जा सकते हैं यह भीड़भाड़ वाला इलाका है लेकिन बहुत लोकप्रिय है। इस आकर्षक घाटी से खूबसूरत प्राकृतिक नजारा दिखाई देते हैं आप यहां दो से तीन दिन तक आराम से घूम सकते हैं।

Chamba

कैसे पहुंचे चंबा

अगर आप हवाई यात्रा कर चंबा पहुंचाना चाहते हैं तो सबसे निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट है जो यहां से 75 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। ट्रेन से आप 60 किलोमीटर दूर पढ़ने वाले ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर उतर सकते हैं। अगर आपको सड़क मार्ग से आना है तो यह मसूरी, देहरादून, ऋषिकेश, दिल्ली, हरिद्वार समेत सभी शहरों से जुड़ा हुआ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story