×

Vacation Tips: आप भी अपनी अगली छुट्टी के लिए कर रहें हैं प्लानिंग ? तो इन बातों पर जरूर करें गौर

Saving For Travel: अपनी छुट्टियों के लिए समय से पहले योजना बनाना शुरू कर दें और अपनी छुट्टी के लिए कर्ज लेने से बचें। लगन से हर हफ्ते कुछ पैसे लिक्विड फंड में जमा करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2022 12:45 PM GMT
vacation
X

vacation (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Vacation Tips: क्या आप भी आने वाली छुट्टियों में कहीं बाहर घूमने की प्लांनिंग बना रहे हैं? यात्रा से जुडी हुई सभी छोटी -बड़ी बातों और खर्चों का हिसाब पहले से ही लगा लेना अच्छा होता है। कई बार कुछ लोग कहते हैं कि यात्रा महंगी है लेकिन यात्रा पर कुछ रुपये बचाने के भी हमेशा कुछ तरीके होते हैं। बता दें कि इसके लिए केवल थोड़े से दृढ़ संकल्प और सही सौदों की तलाश की आवश्यकता होती है। यात्रा सौदों से आप कितना बचाएंगे - यह एक ऐसी चीज है जिसकी कोई निश्चित रूप से गारंटी नहीं दे सकते। आपको बाद में किसी भी तनाव से बचाने के लिए व् आपके सपने को आसान बनाने के लिए सरल लेकिन प्रभावी तरीके अपनाना होता है।

कहीं बाहर घूमने जाने से इन बातों का रखें विशेष ख्याल :

आपको बता दें कि सबसे पहले, ट्रैवल फंड से शुरुआत करें। उल्लेखनीय है कि वित्तीय नियोजन ने कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाई। इसके लिए आप समय को अपनी सबसे बड़ी मुद्रा बनाएं। अपनी छुट्टियों के लिए समय से पहले योजना बनाना शुरू कर दें और अपनी छुट्टी के लिए कर्ज लेने से बचें। लगन से हर हफ्ते कुछ पैसे लिक्विड फंड में जमा करें। मासिक के बजाय साप्ताहिक आधार पर बचत करने से आपको छोटी पहुंच योग्य राशियों में योगदान को तोड़ने में मदद मिलती है जो ज्यादा चुटकी नहीं लेती हैं।

होटलों पर 40-50 प्रतिशत की बचत

यह कल्पना करें कि आपकी यात्रा कार्ड पर है, और आपके पास अपने सपनों की यात्रा सूची तैयार है, स्थानीय व्यंजनों के प्रकार से आप अपने सपनों में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं हिमालय की राजसी पहाड़ियों की देखरेख करने वाले एक होटल में रुकें। जबकि आप इस यात्रा पॉप के बारे में मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन सर्वोत्कृष्ट प्रश्न, क्या आप बजट पर हैं या यह यात्रा आपकी बचत को खा रही है? आपके आश्चर्य के लिए, कई ऐसे प्लेटफ़ॉर्म हैं जो होटल के ठहरने को 40-50 प्रतिशत तक सस्ता बनाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

क्या है आपके लिए सर्वोत्तम?

कुछ बातों को जानना बेहद महत्वपूर्ण है। जिसमें क्या अधिक महत्वपूर्ण है? सर्वोत्तम-गारंटीकृत दरों का आश्वासन या अधिक मूल्य वाले हॉलिडे पैकेज के लिए सुविधा शुल्क को समाप्त करना? लेकिन आमतौर पर आप पहले विकल्प के लिए ही जाएंगे। जो कि सही विकल्प भी है। बता दें कि यात्रा सौदों की तलाश करते समय, जीवन भर में एक बार होने वाले सौदों पर नज़र रखें जो हर बुकिंग के लिए सर्वोत्तम मूल्य की गारंटी देते हैं और किसी अन्य यात्रा प्लेटफ़ॉर्म पर काउंटर मूल्य निर्धारण के मामले में 2X धनवापसी का वादा करते हैं।

इन तीन दिनों में यात्रा की योजना बनाना भी करेगा काम :

यदि आप मंगलवार, बुधवार या शनिवार को यात्रा करते हैं, तो आप अपनी उड़ान के टिकटों पर कहीं भी 10 से 40 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं। आमतौर पर लोग विस्तारित सप्ताहांत पाने के लिए शुक्रवार या सोमवार को यात्रा करना पसंद करते हैं। लेकिन सप्ताह के मध्य में यात्रा करने से आपको अधिक अवकाश नहीं मिलेगा, लेकिन यह आपके हवाई जहाज के टिकट पर पैसे बचाने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यदि आपके पास तारीखों पर लचीला होने की विलासिता है तो दिन में बाद में उड़ान भरना चुनें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story