×

Varanasi का ऐसा घाट जहां बनारस को जानने के लिए दिखाते है 3D Movie

Man Mahal Museum Observatory: यदि आप बनारस घूमने जाते है तो इस खूबसूरत और ज्ञानवर्धक म्यूजियम घूमने से न चुकिएगा। यह ऑब्जर्वेटरी मन महल घाट के समीप है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 25 Feb 2024 3:11 PM GMT
Varanasi का ऐसा घाट जहां बनारस को जानने के लिए दिखाते है 3D Movie
X

Man Mahal Museum Observatory: वाराणसी में विभिन्न पर्यटक आकर्षणों में एक और यूनिक चीज़ है : एक वर्चुअल ऑब्जर्वेटरी म्यूजियम। वाराणसी में इस 3D वर्चुअल म्यूजियम का उद्घाटन पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी 2019 को किया था। फिर चार महीने के अंतराल के बाद आखिरकार इसे जनता के लिए खोल दिया गया। इस ऑब्जर्वेटरी की खासियत यह है कि यहां आप बनारस को जान सकते है। बनारस के सांस्कृतिक और उसके विरासत को समझने का मौका 3D एनीमेशन के जरिए आपको मिलता है। यदि आप बनारस घूमने जाते है तो इस खूबसूरत और ज्ञानवर्धक म्यूजियम घूमने से न चुकिएगा। यह ऑब्जर्वेटरी मन महल घाट के समीप है।

टूरिज्म बढ़ाने में बड़ी भूमिका

यह संग्रहालय 17वीं शताब्दी के दौरान बने मान महल में स्थापित किया गया है। यह भारत के प्राचीन शहर बनारस की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। वाराणसी पर्यटन को बढ़ावा देने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों टूरिस्ट के बीच इसकी लोकप्रियता बढ़ाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। मान महल, जिसमें 3D वर्चुअल म्यूजियम है, ने दूसरे स्थानों पर भी लोगों का दिल जीत लिया है। उनमें से एक है टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन।

बहुत ही खास है 3D म्यूजियम

वाराणसी में मान महल 3D म्यूजियम निश्चित रूप से टूरिस्ट को उनकी यात्रा के दौरान मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। 3D तकनीक का उपयोग करते हुए, संग्रहालय प्रसिद्ध काशी घाटों, शास्त्रीय संगीत और विरासत का 3D मनोरम दृश्य ऑडियंस के समक्ष प्रस्तुत करता है। यह पहली बार है जब पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस तरह के संग्रहालय का उद्घाटन किया गया है। वाराणसी में यह ऑब्जर्वेटरी म्यूजियम, जिसे केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (NSMC) द्वारा स्थापित किया गया है। लगभग आधा दर्जन उच्च तकनीक वाले LED से सुसज्जित है। उनमें से एक अर्धचंद्र के आकार में भी बनाया गया है। जो चाहर दिवारी के तीन साइड को कवर करता है।


डिजिटल सिटी टूर में है शामिल

भारत का प्राचीन शहर वाराणसी जिन पर्यटन आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है। उन्हें इस डिजिटल सिटी टूर में शामिल किया गया है। ऐसा एक टूर लगभग 90 मिनट तक चलता है और एक बार में 15-20 लोगों को इसमें शामिल किया जाता हैं। जहां बनारस को जानने समझने और उससे जुड़ने का मौका मिलता हैं। यह शहर के सांस्कृतिक, धार्मिक और सामाजिक-आर्थिक पहलुओं को विस्तार पूर्वक 3D एनीमेशन के जरिए प्रदर्शित करता है।

अंदर क्या क्या है देखने को?

मान महल म्यूजियम का दौरा करने पर, लोगों का स्वागत पारंपरिक वाराणसी शैली में चार परतों वाली पेंटिंग और शहर के सबसे पुराने मानचित्रों में से एक के साथ किया जाता है। डिजिटल दौरे पर निकलने से पहले एक शॉर्ट फिल्म लोगों को शहर से परिचित कराती है। यह दौरा उन्हें शहर के महानतम संगीतकारों, कलाकारों और लेखकों से भी परिचित कराता है। इनमें तबला वादक पं. किशन महाराजम गिरिजा देवी, पद्म विभूषण ठुमरी और भारत रत्न शहनाई वादक स्वर्गीय बिस्मिल्लाह खान भी शामिल हैं।

बनारस में होने वाले अनुष्ठानों के महत्व पर भी डालता है प्रकाश

म्यूजियम, पवित्र शहर बनारस में यज्ञ (अनुष्ठान बलिदान) के महत्व और मोक्ष प्राप्त करने के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। इस म्यूजियम का मुख्य आकर्षण गंगा में एक वर्चुअल डुबकी करने का भी अहसास दिलाता है। जो एक छोटे से कमरे में सेंसर नियंत्रित स्प्रे फिट करके बनाया गया है। वाराणसी के आभासी दौरे के अंत में, आगंतुकों को रामलीला को डिजिटल रूप में वास्तविकता का अनुभव कराया जाता है।

ऑब्जर्वेटरी म्यूजियम खुलने का समय

शनिवार सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक

रविवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

सोमवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

बुधवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

गुरुवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

म्यूजियम के अंदर टिकट की जानकारी

भारतीय आगंतुक: कुल ₹20/-

विदेशी आगंतुक: कुल ₹250/-

सार्क आगंतुक:

कुल ₹20/-

बिम्सटेक आगंतुक:

कुल ₹20/-

वाराणसी की यात्रा के दौरान, कुछ समय निकालकर और 3D वर्चुअल म्यूजियम घूमने जरूर जाए। यह शायद पहली बार है कि बनारस शहर और इसके असंख्य आकर्षणों को इस तरह से प्रस्तुत किया जा रहा है। काशी का आभासी दौरा(Virtual Tour) करें। गंगा नदी के डिजिटल मनोरंजन का आनंद लें और शहर की सांस्कृतिक विरासत को देखकर जानकर इसकी प्रशंसा में अभिभूत हो जाए।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story