×

Waterfall In MP: कानपुर से 200 किलोमीटर की दूरी पर ये खूबसूरत झील, विकेंड के लिए बेस्ट प्लेस

Waterfall in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के रीवा जिले में बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है। यह झरना एक उच्च ऊर्जा का संचार करता हैं। यह जल प्रपात उत्तर प्रदेश के बॉर्डर से भी नजदीक है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 2 May 2024 3:08 PM GMT
Madhya Pradesh Famous waterfall
X

Madhya Pradesh Famous Waterfall (Pic Credit-Social Media)

Waterfalls in Madhya Pradesh: भारत में हर राज्य अपने आप में खास है। मध्य प्रदेश में उनमें से एक है, मध्य प्रदेश के रीवा जिले में बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है। यह झरना एक उच्च ऊर्जा का संचार करता हैं। यह जल प्रपात उत्तर प्रदेश के बॉर्डर से भी नजदीक है। जिसका नाम केवटी है। केवटी जलप्रपात रीवा के केंद्र से मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड के माध्यम से लगभग 37 किमी की दूरी पर स्थित है। आप कैब किराए पर लेकर या स्थानीय परिवहन द्वारा इस अद्भुत जगह की यात्रा कर सकते हैं। कैब से यात्रा करना सबसे अच्छा विकल्प है. यह स्थान अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और एक बार जब आप गंतव्य तक पहुंच जाते हैं तो आप कई अन्य स्थान भी देख सकते हैं

भारत का 24 वां सबसे ऊंचा झरना

भारत के 24वा सबसे ऊंचा झरना है, केवटी फॉल निस्संदेह मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे झरनों में से एक है , जो एक लुभावने अनुभव के लिए प्रकृति द्वारा बनाया गया है। महाना नदी टोंस नदी की एक सहायक नदी है और केओटी झरना रीवा पठार से महाना नदी का गिरना है। 130 मीटर की ऊंचाई से गिरते हुए, आप अपने कैमरे के लेंस में आकर्षक बूंद को भी जमा सकते हैं। एक बूंद से खंडित प्रकार के झरने के रूप में प्रसिद्ध और भारत में 24वें सबसे ऊंचे झरने के रूप में विख्यात है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए रीवा में घूमने लायक पहली जगहों में से एक है। खंडित ढलानों की तलाश करें जिन्हें पूरी तरह से नॉक पॉइंट या निक के रूप में जाना जाता है।


समय : 24 घंटे.

प्रवेश शुल्क : निःशुल्क।

स्थान : केवटी फॉल्स, सिरमौर रोड, रीवा, मध्य प्रदेश।

सुझाया गया आवश्यक समय : 2 से 3 घंटे।

रीवा बस स्टैंड से दूरी : लगभग 37 किलोमीटर।

केवटी जलप्रपात रीवा से लगभग 41 किमी, भोपाल से 519 किमी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश से 228 किमी दूर स्थित है।


ऐसे पहुंच सकते हैं केवटी

रीवा से केवटी झरने तक ड्राइव करने में लगभग आधे घंटे का समय लगेगा। रीवा बस स्टैंड से स्थानीय बसें उपलब्ध हैं। केवटी झरने तक पहुंचने में मुश्किल से एक घंटा लगता है। कई स्थानीय लोग यह भी जानते हैं कि केओटी झरना कहाँ है, इसलिए आप आराम से वहां ले जाने के लिए आसानी से ड्राइवर की व्यवस्था कर सकते हैं।


कब जाएं यहां

रीवा को जलप्रपात के शहर के रूप में जाना जाता है, केवटी जलप्रपात की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून है। गर्मियों में न जाएँ क्योंकि रीवा में गर्मी बहुत तेज़ होती है। यह झरना तमसा नदी की सहायक महाना नदी पर स्थित है। यह एक बूंद वाला खंडित प्रकार का झरना है।


केवटी जलप्रपात में शामिल नदियां

केवटी जलप्रपात का मुख्य जलस्रोत बिहड़ नदी से है , जो तमसा या टोंस नदी की एक सहायक नदी है और रीवा पठार से नीचे आती है । केवटी जलप्रपात निक पॉइंट का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जो कायाकल्प के कारण होता है। झरना या नुकीला बिंदु झरने की ढलानों में दरार है जिसके परिणामस्वरूप पानी ऊर्ध्वाधर रूप से गिरता है, जिससे एक झरना बनता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story