×

World Largest Railway Station: जानिए कहां स्थित है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, जहां ही जगह खड़ी हो सकती है 30 से ज्यादा ट्रेन

World Largest Railway Station: आज हम आपको ही एक रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहा जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 7 March 2023 10:52 AM GMT
newyork
X

Railway(Social media)

World Largest Railway Station: आपने अपने जीवन में कई रेलवे स्टेशन देखे होंगे, जहां कई ट्रेन भी खड़ी देखी होंगी। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे स्टेशन के बारे में सुना है जहां एक ही बार में 30 से 40 ट्रेन एक ही जगह पर खड़ी हो सकें। आज हम आपको ही एक रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कहा जाता है। यह स्टेशन चीन या भारत में नहीं बल्कि अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित है। यह रेलवे स्टेशन दुनिया के सबसे बड़े स्टेशन का खिताब अपने नाम कर चुका है, इतना ही नहीं इस रेलवे स्टेशन को ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल के रूप से भी नवाजा जा चुका है। बता दें कि यह स्टेशन साल 1901 से लेकर 1903 के दौरान बनाकर तैयार किया गया था।

दो साल में बनकर तैयार हुआ स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन का निर्माण साल 1901 से 1903 के बीच किया गया था। जिस समय यह रेलवे स्टेशन बनाया गया था तब एडवांस तकनीकों वाली मशीनें नहीं हुआ करती थीं। इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन को बनाने में करीबन दो साल से ज्यादा का समय लगा। कहा जाता है कि ये रेलवे स्टेशन इतना बड़ा है कि इसे बनाने के लिए रोजाना 10 हजार आदमी काम किया करते थे। ये स्टेशन न सिर्फ बड़े होने की वजह से जाना जाता है बल्कि यहां की डिजाइनिंग भी कमाल की है।

बने हैं 44 प्लेटफॉर्म

न्यूयॉर्क के इस रेलवे स्टेशन पर टोटल 44 प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं, जहां एक साथ 44 ट्रेन खड़ी हो सकती है। बता दें कि इस रेलवे स्टेशन पर कई हॉलीवुड और बॉलीवुड मूवी की शूटिंग की गई है।


लाखों यात्री करते हैं सफर

दुनिया के इस सबसे बड़े रेलवे स्टेशन पर एक दिन में 1.25 लाख लोग सफर कर सकते हैं। इस बारे में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के द्वारा भी बताया गया है। बता दें कि यह रेलवे 48 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है, जहां से रोजाना तकरीबन 660 ट्रेनें गुजरती हैं। इसमें दो अंडरग्राउंड लेवल हैं। पहले फ्लोर पर 41 ट्र्रैक हैं और दूसरे पर 26 हैं।


भारतीय रेलवे में भी काफी कुछ अलग

बात अगर भारतीय रेलवे की करें तो देश के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का खिताब यूपी के मथुरा रेलवे स्टेशन को दिया जाता है। बता दें, जंक्शन उन जगहों को कहते हैं, जहां एक स्टेशन से करीबन 3 रूट गुजरते हैं। इस हिसाब से यूपी का गोरखपुर रेलेव स्टेशन पर दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म स्थित है। इससे पहले ये रिकॉर्ड खड़गपुर स्टेशन के नाम था।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story