×

आपको भी है अस्थमा तो ना हो परेशान, इसके अटैक से बचने के है ये उपाय

suman
Published on: 1 Dec 2017 6:10 AM GMT
आपको भी है अस्थमा तो ना हो परेशान, इसके अटैक से बचने के है ये उपाय
X

जयपुर:फेफड़ों को प्रभावित करने वाली बीमारी अस्थमा या दमा इन दिनों बहुत गंभीर समस्या बनती जा रही है। जब फेफड़ों तक सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती और सांस लेने में दिक्कत होती है, तो यह अस्थमा के लक्षण है। अस्थमा से बचने के लिए जरूरी है कि इसके बारे में अच्छी जानकारी हो।

य़ह भी पढ़ें...व्हाइट हाउस रिपोर्ट को नकारा, कहा- टिलरसन विदेश मंत्री पद पर बने रहेंगे

जिन लोगों को फेफड़े से संबंधित समस्या होती है उन्हें अस्थमा का अटैक कभी भी और कहीं भी पड़ सकता है। इस स्थिति में किसी का दिमाग काम नहीं करता कि क्या करें और क्या न करें। ऐसे में अस्थमा अटैक से बचने के लिए ये कुछ उपाय हैं,

*अस्थमा अटैक से बचने के लिए खाने में नियमित रूप से प्रोटीन युक्त पदार्थ, फल और सब्जियों का सेवन करें। इनके सेवन से अस्थमा का अटैक पड़ने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

*कई बार मोटापे के कारण भी लोग को अस्थमा या सांस संबंधी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप रोज एक्सरसाइज करें और वजन को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें।

*अस्थमा के अटैक से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय अपने मुंह किसी कपडे से ढ़कें। इससे धूल-मिट्टी से आपको सांस लेने दिक्कत नहीं होगी।रोज नियमित रूप से दिन में 2 बार एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

रिसर्च में यह पाया गया है कि ऐसा करने से आस्थमा के अटैक पड़ने का खतरा 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

suman

suman

Next Story