×

कैंसर ही नहीं कॉलेस्ट्रॉल पेशेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद होती है ग्रीन टी, जानिए और भी फायदे

By
Published on: 20 Jan 2017 6:12 AM GMT
कैंसर ही नहीं कॉलेस्ट्रॉल पेशेंट्स के लिए भी काफी फायदेमंद होती है ग्रीन टी, जानिए और भी फायदे
X

green tea benefits

लखनऊ: ठंड चल रही है जिसे देखो, वही अदरक, इलायची और काली मिर्च वाली चाय की चुस्कियां लेते दिखाई दे जाता है। पर तमाम लोग सेहत का हवाला देते हुए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अब आप सोच रहे होंगे कि ग्रीन टी से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं? तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ग्रीन टी से ना केवल आपना वजन कम कर सकते हैं बल्कि चेहरे की झुर्रियां भी कम कर सकते हैं।

यह हैं ग्रीन टी के बड़े फायदे

अगर आपका वजन ज्यादा है, तो आपको ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म स्पीड अप करती है। जिसकी वजह से आप जो फूड आप खाते हैं। उससे बॉडी ज्यादा एनर्जी बर्न करती है। तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए ग्रीन टी के और भी फायदे

green tea benefits

ग्रीन टी एक तरह से बॉडी के स्ट्रेस को काफी हद तक कम करने में हेल्पफुल होती है। ग्रीन टी एंजाइटी खत्म करती है और आपको रिलैक्स करने में हेल्प करती है। ग्रीन टी एंजाइटी के सिम्टम्स को खत्म कर देती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे कैंसर फाइटर होती है ग्रीन टी

green tea benefits

आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि ग्रीन टी एक अच्छी कैंसर फाइटर होती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से पैक होती है कैंसर से बचने के लिए ग्रीन टी पीना लाभदायक है। इसे पीने से कैंसर पेशेंट्स का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। उनका स्वास्थ्य ठीक रहता है और बॉडी से टॉक्सिन निकलने में हेल्प मिलती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे कॉलेस्ट्रॉल कम करती है ग्रीन टी

green tea benefits

अगर आप कॉलेस्ट्रॉल के पेशेंट हैं, तो ग्रीन टी जरूर पीनी चाहिए। एक दिन में कई कप ग्रीन टी पीने से अनहेल्दी कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प मिलती है। एक रिसर्च में यह भी साबित हुआ है कि जो लोग ग्रीन टी या ब्लैक टी पीते हैं, उनका कॉलेस्ट्रॉल कम रहता है और ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे ग्रीन टी स्किन के लिए होती है हेल्पफुल

green tea benefits

अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और जवां रखना चाहते हैं, तो ग्रीन टी जरूर पिएं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो कि रिंकल्स को दूर करते हैं। ये स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे डायजेशन में हेल्पफुल होती है ग्रीन टी

green tea benefits

ग्रीन टी पीने वालों में डायजेशन की प्रॉब्लम कम देखी जाती है। साथ ही इसे पीने से कोलाइटिस की प्रॉब्लम भी नहीं होती।

Next Story