×

आपका बच्चा है ब्लू व्हेल गेम की चपेट में, ऐसे करें पहचान, नहीं तो बुझ जाएगा घर का चिराग

suman
Published on: 8 Sep 2017 9:52 AM GMT
आपका बच्चा है ब्लू व्हेल गेम की चपेट में, ऐसे करें पहचान, नहीं तो बुझ जाएगा घर का चिराग
X

जयपुर: ब्लू व्हेल गेम की वजह से सुसाइड की रफ्तार बढ़ गई है। युवा की चपेट में आकर सुसाइड करने लगे हैं। ब्लू व्हेल गेम हर किसी के लिए एक चिंता का वि‍षय है। यहां तक की इसे बैन भी कर दिया गया है, लेकिन फिर भी इस गेम की वजह से होने वाले सुसाइड नहीं रूक रहे। यूनिसेफ की रिपोर्ट के अनुसार, 12 से 19 साल के टीनेजर्स ब्लू व्हेल गेम की चपेट में हैं। यूनिसेफ ने पेरेंट्स के लिए ऐसे टिप्स बताएं हैं जिससे पेरेंट्स आसानी से पहचान सकेंगे कि उनका बच्चा भी ब्लू व्हेल गेम के चंगुल में फंस रहा है। जानते हैं कि बच्चा ब्लू व्हेल गेम का शिकार है या नहीं

आगे...

बच्चा अपने में ही खोया रहता हैं। बच्चा घर में किसी से भी बातचीत न कर रहा हो। बच्चे ने घर से भाग जाने की बात की हो या आत्महत्या की बात की हो। बच्चे के खाने या सोने के रूटीन में अचानक बदलाव आना। ये उन बच्चों में देखे जाने वाले आम लक्षण हैं जो ब्लू व्हेल गेम के शिकार हो सकते हैं। अगर आपको अपने बच्चों में ये सब लक्षण दिखाई दिए हो, तो फिर ये चिंता का विषय है।

आगे...

पेरेंट्स ये ध्यान रखें कि बच्चे उन्हीं ऑनलाइन साइट्स का इस्तेमाल करें जो अनैतिक या हिंसा को बढ़ावा नहीं देते हैं। हमेशा ये ध्यान रखें कि बच्चे इंटरनेट घर में लगे कंप्यूटर पर ही चलाएं। अपने बच्चों के दोस्त बनिए इससे उनको खुलकर अपनी प्रॉब्लम्स बताने में मदद मिलेगी। अपने बच्चों के मोबाइल फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर पेरेंटल कंट्रोल का इस्तेमाल कीजिए। उनकी ऑनलाइन एक्टिविटीज पर नजर रखिए, लेकिन उनके सामने उनका फोन मत चेक कीजिए, क्योंकि इससे उन्हें लगेगा कि उन पर भरोसा नहीं करते।

आगे...

खुद भी इंटरनेट के नए तरीकों से वाकिफ रहें और आसपास हुई सब घटनाओं से परिचित। अपने बच्चे के व्यवहार को बारिकी से ऑब्सर्व करें। अगर उनके बिहेवियर में असामान्य परिवर्तन जैसे पढ़ाई में रुचि न होना, किसी से बात न करना, हर समय उनका मूड खराब रहना या उनके मार्क्स अच्छे ना आना। इस तरह के बदलावों को ध्यान में रखें और उनकी ऑनलाइन एक्टिविटीज पर नजर रखें, उनके स्कूल के अधिकारियों से बात करें या एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक से बात करें। पता चला कि आपका बच्चा पहले से ही ब्लू व्हेल गेम खेल रहा है तो तुरंत उन्हें किसी भी इंटरनेट डिवाइस का इस्तेमाल करने से रोक दें।

suman

suman

Next Story