×

मात्र 20 दिनों में 15 किलो वजन घटा सकता है एक चम्मच जीरा, जानें और क्या हैं इसके फायदे?

By
Published on: 29 Nov 2016 7:16 AM GMT
मात्र 20 दिनों में 15 किलो वजन घटा सकता है एक चम्मच जीरा, जानें और क्या हैं इसके फायदे?
X

cumin-seeds

लखनऊ: आजकल जितनी ज्यादा लोगों में फ़ास्ट फ़ूड खाने की आदत बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से मोटापे की प्रॉब्लम भी। वहीं दिन भर कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों में भी कम चलने की वजह से मोटापे की प्रॉब्लम देखी जा सकती है। आजकल तो लोग इस मोटापे को कम करने के लिए कई तरह के ऑप्शन ट्राई करते हैं। जिनमें जिमिंग, रनिंग और तो और लोग एक टाइम खाना तक छोड़ देते हैं। ऐसे में उनके मन को शांति जरूर मिल जाती है कि उनका मोटापा नहीं बढ़ रहा है, लेकिन वह अंदर से कमजोर हो जाते हैं।

पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपके किचन में पाया जाने वाला जीरा इस मामले में आपकी काफी हेल्प कर सकता है। केवल एक चम्मच जीरा 20 दिनों में आपका करीब 15 किलो तक वजन कम कर सकता है। बता दें कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है।

हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि जीरा वजन कम करने में काफी हेल्पफुल है। यह रिसर्च 88 मोटी महिलाओं पर की गई जीरा ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है।

यह हैं 'जीरे' की खासियतें

-जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

-जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे फैट का एब्जोर्प्शन कम होता है, जिससे नेचुरली वजन कम करने में हेल्प मिलती है।

-जीरा से न केवल खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि वजन भी कम होता है।

-हर रोज जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो बैली फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे करना चाहिए जीरे का सेवन

cumin-seeds

-वजन को कम करने के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात में भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पी जाएं इसके अलावा बचा हुआ जीरा खा लें। अगर आप हर रोज ऐसा करते हैं, तो आपकी बॉडी से फालतू चर्बी निकल जाएगी। लेकिन इस बात को खास ख्याल रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक गलती से भी कुछ न खाएं।

-भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर इन सबका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण की 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इससे न केवल बॉडी का फैट घटता है। बल्कि कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और ब्लड सर्कुलेशन भी तेजी से होता है।

-जीरे का नींबू के साथ इस्तेमाल भी वजन करने में हेल्पफुल होता है वेट लॉस करने के लिए क्यू्मिन(जीरा) ड्रिंक बनाएं। इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें। अब अब्चे हुए जीरा सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े करीब दो सप्ताह तक इसे सुबह इसे खाली पेट पिएं। ऐसा करने से बढ़े वजन को कम किया जा सकता है।

-3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पिएं इसके सेवन से काफी फायदा होता है।

-अगर आपका वजन ज्यादा है, तो जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करें। ऐसा करने से जल्दी वजन कम होता है। इसके लिए अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें। इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें हर रोज रात में इसका सूप बनाकर पिएं इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या हैं जीरे के फायदे

cumin-seeds

-जीरा बॉडी के कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है।

-जीरा हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है।

-बहुत कम लोगों को यह पता है कि जीरे से मैमोरी बढ़ती है इससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

-जीरे से एनीमिया का बेहतर तरीके से इलाज किया जा सकता है।

-जीरे से डायजेशन अच्छा रहता है।

-गैस के रोगियों के लिए जीरा काफी फायदेमंद है यह गैस और ब्लोटिंग ठीक करता है।

तो अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो आज से ही जीरे का सेवन शुरू कर दीजिए।

Next Story