×

पानी से नहीं, राख से बनी इस झील की खास बात, कर देगा आपको हैरान

suman
Published on: 7 Sep 2017 11:13 AM GMT
पानी से नहीं, राख से बनी इस झील की खास बात, कर देगा आपको हैरान
X

मंडी : आपने बहुत से आश्चर्य देखे होंगे आज भी एक ऐसे ही आश्चर्य की बात कर रहेे हैं। पानी की झील तो पाने बहुत देखी होगी। राख से बनी झील के बारे में सुना है। हिमालय की तलहटी में एक झील है जो राख से बनी है। ये झील हिमाचल प्रदेश की मंडी में स्थित है।

आगे...

यह भी पढ़ें...इस मंदिर में आज भी देवी मां बदलती है रूप, दर्शन मात्र मिलता है ज्ञान

इस झील में इतनी खासियत है कि ये झील सिक्ख और बुद्ध लोगों के लिए काफी पवित्र मानी गई है। जानकर हैरानी होगी कि इस झील में राख ही राख है। बहुत पहले यहां एक राजा ने अपनी चिता जलाई थी और वो चिता बहुत बड़ी थी। इसके बाद जब वह चिता जलाई गई तो वो सात दिन तक जलती रहीं और उसके बाद राख बन गई। जिसके बाद ये एक झील में तब्दील हो गई।

आगे... अब ये झील लोगों के लिए पूजनीय है। दूर-दूर से लोग इस झील के दर्शन करने आते हैं। इस झील में सिक्का डालने के साथ जो मनोकामना मांगी जाएं, वो पूरी होती है। ये एक हिल स्टेशन भी है। इस झील को लोग कमल झील के नाम से भी जानते हैं।

यह भी पढ़ें... निराश नहीं मिला है अब तक जीवनसाथी तो ना हो निराश, इन उपायों से पूरी होगी तलाश

आगे... इसके साथ ही यहां पर मछलियों का काफी झुंड रहता है, जिसे दाने खिलाना पवित्र माना जाता है। यह झील अपने आप में ही काफी खूबसूरत है। इसे देखने में काफी आनंद मिलता है। इस झील के पास तीन बहुत ही सुन्दर मंदिर है जो शिव भगवान, कृष्ण, साथु लामोस के है।

suman

suman

Next Story