×

रिसर्च: आप भी है नेल पॉलिस की क्रेजी तो जानिए इससे जुड़ी है आपके मां बनने की बात

suman
Published on: 22 Jan 2018 6:25 AM GMT
रिसर्च: आप भी है नेल पॉलिस की क्रेजी तो जानिए इससे जुड़ी है आपके मां बनने की बात
X

जयपुर: सुंदरता बढ़ाने के लिए बाजार में बिकने वाले फेयरनेस साबुन, फेयरनेस क्रीम, शैम्पू, नेल पॉलिश, जैसे प्रोडक्ट्स से महिलाओं को प्रजनन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ये बात रिसर्च में पता चली है। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से न सिर्फ हॉर्मोनल सिस्टम में डिफेक्ट आता है बल्कि ये महिलाओं की प्रजनन प्रणाली पर भी बुरा असर डालते हैं।

यह पढ़ें..आपके किचन की ये शान, बढ़ाता है खाने का स्वाद तो जानिए इसके लाभ के साथ नुकसान

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ज्यादातर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट जैसे कि नेल पॉलिश, फेयरनेस क्रीम, साबुन, शैम्पू, पर्फ्यूम में खतरनाक कैमिकल मौजूद होते हैं जिससे महिलाओं में बांझपन की समस्या आ सकती है। दिल्ली के इंदिरा आईवीएफ अस्पताल की डॉक्टर निताशा गुप्ता ने बताया, 'हाल में कॉस्मेटिक उत्पादों में कुछ ऐसे हैनिकारक कैमिकल पाए गए हैं जो महिलाओं के एंडोक्राइन सिस्टम को प्रभावित करते हैं। इससे महिलाओं के अंडाशय में दिक्कत आती है, गर्भपात का खतरा रहता है और बांझपन की दिक्कत हो जाती है।' उन्होंने बताया कि कीटाणुओं को मारने वाले साबुन में( 'triclosan' )नाम का कैमिकल होता है जो एंडोक्राइन सिस्टम में खराबी पैदा करता है, जिससे हार्मोन के रिलीज होने में दिक्कत आ जाती है जो महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्या पैदा करता है। इसके अलावा, शैम्पू और कंडीश्नर में पाराबेन्स नाम का एक प्रिजरवेटिव होता है जो वैसे तो बैक्टरीया से बचाव करता है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से महिलाओं को गर्भ धारण करने में दिक्कतें हो सकती हैं।

यह पढ़ें..रसोई की इन चीजों को ऐसे करें साफ तो करेंगी परिवार के दिलों पर राज

रिसर्च में सामने आया है कि नेल पॉलिश में( 'formaldehyde', 'dibutyl Phthalate) (DPT) जैसे कंपाउंड होते हैं, जिनसे बांझपन, गर्भपात और नवजात बच्चे में कमजोरी जैसी दिक्कतें होने का खतरा रहता है। ये कैमिकल बच्चे पैदा करने के लिहाज से महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही घातक है। डॉक्टर का कहना है कि नेल पॉलिश रिमूवर में पाया जाने वाला 'टोल्यूईन' तत्व सेंट्रल नर्वस सिस्टम (CNS) को पर बुरा असर डालता है और इसका सीधा प्रभाव प्रजनन प्रणाली पर पड़ता है।

suman

suman

Next Story