×

दुल्हन बना बनारस, प्रवासी चखेंगे बनारसी बाटी-चोखा...लुत्फ़ लेंगे धोबिया डांस का

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के रंग में पूरा बनारस रंग चुका है। पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बनारस की चकाचौंध सात समंदर पार करके आने वाले मेहमानों को भी लुभा रही है। सम्मेलन में कोई कमी ना रहे, इसके लिए एक तरफ जहां सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है तो दूसरी ओर बनारस के लोग भी मेहमानों के इस्तकबाल के लिए पलक पवाड़े बिछाए हैं।

Rishi
Published on: 20 Jan 2019 3:41 PM GMT
दुल्हन बना बनारस, प्रवासी चखेंगे बनारसी बाटी-चोखा...लुत्फ़ लेंगे धोबिया डांस का
X

वाराणसी : प्रवासी भारतीय सम्मेलन के रंग में पूरा बनारस रंग चुका है। पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बनारस की चकाचौंध सात समंदर पार करके आने वाले मेहमानों को भी लुभा रही है। सम्मेलन में कोई कमी ना रहे, इसके लिए एक तरफ जहां सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है तो दूसरी ओर बनारस के लोग भी मेहमानों के इस्तकबाल के लिए पलक पवाड़े बिछाए हैं। हर कोई अपने-अपने तरीके से मेहमानों का स्वागत कर रहा है। बनारस के लोगों ने अपने घरों के दरवाजे मेहमानों के लिए खोले हैं।

ये भी देखें : मायावती पर विवादित टिप्पणी करने वाली विधायक साधना सिंह ने दी सफाई

रेस्टोरेंट में परोसे जा रहे हैं देसी व्यंजन

सम्मेलन में शिरकत करने वाले मेहमानों को मिट्टी की खुशबू मिले। वे अपनी लोक संस्कृति को करीब से देख सके। इसके लिए बनारस के बाजारों में खास व्यवस्था की गई है। यहां के एक रेस्त्रां में मेहमानों के लिए खासतौर से देसी व्यंजन परोसने की व्यवस्था की गई है। खासतौर से उन्हें बाटी-चोखा, घीर, बखीर और दाल की पूड़ी परोसी जाएगी। यही नहीं रेस्त्रां में इनके इंटरटेनमेंट की भी भरपूर व्यवस्था है। मेहमानों के सामने कलाकार धोबिया डांस, बिरहा और कजरी पेश करेंगे। दूसरी ओर बीएचयू में 21 जनवरी को आयोजित युवा प्रवासी भारतीय दिवस में होरी, कजरी और दादरा की प्रस्तुति होगी। नाद यात्रा में तबला, सितार, हारमोनियम और मृदंगम की जुगलबंदी होगी। कार्यक्रम के अनुसार, दिन में राष्ट्रनिर्माण में युवाओं की भूमिका, डिजिटल इंडिया विषय पर युवा प्रवासियों और छात्रों के बीच संवाद और शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

ये भी देखें :बीजेपी विधायक की मायावती पर फिसली जुबान, बोलीं किन्नर से भी ज्यादा बदतर

घरों में रुकेंगे प्रवासी भारतीय

वाराणसी में होने वाला प्रवासी भारतीय सम्मेलन अपने आप में खास है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब मेट्रो सिटी को छोड़कर किसी छोटे शहर में ये सम्मेलन आयोजित किया गया है। मेहमानों के स्वागत के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहरवासियों से अपील की थी। इसका असर भी दिख रहा है। शहर में कई ऐसे लोग हैं प्रवासी भारतीय के लिए मेहमान नवाजी कर रहे हैं। इन लोगों ने अपने घरों के दरवाजे प्रवासी मेहमानों के लिए खोल दिए हैं। लग्जरी होटल और टेंट सिटी छोड़ प्रवासी भारतीय इन घरों में ठहरे हुए हैं।

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए बनारस पहुंचने वाले मेहमानों की खातिरदारी में सरकार जी जान से जुटी हुई है। एयरपोर्ट से लेकर टेंट सिटी तक खास इंतजाम किए गए हैं। प्रवासियों के आवागमन के लिए सरकार ने बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लग्जरी गाड़ियों का काफिला उतार दिया है। सात समंदर पार से आने वाले मेहमाने इन्हीं लग्जरी गाड़ियों में सवार होकर गंगा घाट, सारनाथ और बीएचयू सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर जाएंगे।

मेहमान नवाजी से खुश दिखे मेहमान

बनारस के लोगों की मेहमान नवाजी से मेहमान भी गदगद है। अमेरिका से आने वाली श्वाति जैन को बनारस खूब भा रहा है। न्यूजट्रैक से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि ‘’एयरपोर्ट से उतरते ही जिस तरह यहां के लोगों ने स्वागत किया, वो अभूतपूर्व है। लोगों ने आरती उतारी, टीका लगाया और बच्चों ने फूल देकर हमारा स्वागत किया। सरकार ने भी काफी बेहतर इंतजाम किए हैं। दक्षिण अफ्रीका से पहुंचे अजय सहगल कहते हैं कि ‘’काशी को नजदीक से देखने की काफी तमन्ना थी, प्रवासी भारतीय के जरिए अब वो पूरी हो गई।‘’

गंगा आरती के लिए भव्य इंतजाम

गंगा तट पर आरती के साथ ही प्रवासी भारतीय सम्मेलन की अनौपचारिक शुरुआत हो गई। रविवार को दशाश्वमेध और राजेंद्र प्रसाद घाट पर विशेष आरती की गई। इसमें शिरकत करने के लिए प्रवासियों का बड़ा जत्था गंगा तट पर पहुंचा। घाट पर बैठने की व्यवस्था के साथ क्रूज,बजड़े व नावों से विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती के दर्शन कराए गए। दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा दैनिक माँ गंगा की आरती में मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्री शिव नेशन,रमेश कुमार,डॉ सुमुग़म रंगास्वामी के अलावा भारत सरकार में मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर सैकड़ों प्रवासियों के साथ गंगा तट पहुंचें और आरती देखी। इस मौके पर गंगा सेवा निधि अध्यक्ष सुशांत मिश्र कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी सचिव हनुमान यादव इंदु शेखर शर्मा द्वारा अतिथियों को प्रसाद स्वागत किया गया

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story