×

Aaj Ka Mausam: यूपी में आज और कल बारिश के आसार, तेज हवाओं के बीच मौसम रहेगा सुहाना... फिर बढ़ेगी गर्मी

Aaj Ka Mausam: यूपी में मौसम का मिजाज दिन प्रति दिन बदलता जा रहा है। तापमान में वृद्धि के साथ सूर्य के तेवर तल्ख हो रहे हैं। हालांकि, सुबह और शाम अभी भी मौसम ठंडा है, जबकि दोपहर के वक़्त धूप की गर्मी का असर बढ़ता जा रहा है।

aman
Report aman
Published on: 29 March 2024 1:51 AM GMT (Updated on: 29 March 2024 1:52 AM GMT)
Aaj Ka Mausam
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Aaj Ka Mausam 29 March 2024: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर बदला-बदला सा है। अनुमान है कि जल्द बारिश की बौछार देखने को मिलेगी। बादलों की गर्जना के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग की मानें तो 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। इस तरह, मार्च के आखिरी दिनों में मौसम सुहाना बने रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार, अब रोजाना गर्मी का प्रभाव बढ़ता जाएगा। दरअसल, ईरान के आस-पास पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की मौजूदगी से 29-30 मार्च के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ेगी। तापमान में लगातार वृद्धि होगी।

तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा

यूपी में मौसम का मिजाज दिन प्रति दिन बदलता जा रहा है। तापमान में वृद्धि के साथ सूर्य के तेवर तल्ख हो रहे हैं। हालांकि, सुबह और शाम अभी भी मौसम ठंडा है, जबकि दोपहर के वक़्त धूप की गर्मी का असर बढ़ता जा रहा है। कृषि वैज्ञानिक डॉ. विवेक राज ने मीडिया को बताया कि, 'आगे भी तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। बारिश की संभावना लगी रहेगी। गर्मी का असर भी तीक्ष्ण होता जाएगा।

29-30 मार्च को यूपी में बारिश

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार (29 मार्च) को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी के कई भाग में बारिश और गरज-चमक देखने को मिल सकती है। पश्चिमी यूपी (Western UP Weather) में कुछ जगहों पर बादल गरजने के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है। इस क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से तेज हवा चल सकती है। इसी प्रकार, 30 मार्च को भी उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग में तथा पूर्वी यूपी में बरसात और बादलों की गर्जना व बिजली की चमक दिखाई देने की उम्मीद है। इस दौरान प्रदेश के दोनों हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से हवाएं चलने के आसार हैं।

लखनऊ में बारिश की संभावना नहीं

पश्चिमी विक्षोभ (WD) सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। शुक्रवार-शनिवार तक प्रदेश के पश्चिमी जिलों के तराई क्षेत्रों और पूर्वी यूपी के दक्षिणी इलाकों में बादल छाने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ अतुल कुमार सिंह ने मीडिया को बताया कि, करीब दो दर्जन जिलों में हल्की बारिश और 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे गर्मी के तेवर नरम पड़ेंगे। हालांकि, लखनऊ में बारिश की संभावना नहीं बन रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story