×

Aaj ka Mausam : राजधानी लखनऊ सहित यूपी के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी

Aaj ka Mausam 08 May 2024 : उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। सूबे के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में अलग-अलग तापमान देखने को मिल रहा है। मौसम में बदलाव के कारण कहीं-कहीं तापमान में गिरावट भी देखने को मिल रही है और कहीं कहीं लू भी अपना असर दिखा रही है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 8 May 2024 1:34 AM GMT
Aaj ka Mausam : राजधानी लखनऊ सहित यूपी के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, अलर्ट जारी
X

Aaj ka Mausam 08 May 2024 : उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। सूबे के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में अलग-अलग तापमान देखने को मिल रहा है। मौसम में बदलाव के कारण कहीं-कहीं तापमान में गिरावट भी देखने को मिल रही है और कहीं कहीं लू भी अपना असर दिखा रही है। इस बीच मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 8 से 13 मई तक बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्र में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गरज के साथ बारिश और 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम में हुए बदलाव के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। आज 08 मई को क्षेत्र में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

इन जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 8 से 13 मई के बीच सूबे के अयोध्या, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली, बलिया, देवरिया, मऊ, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, श्रावस्ती, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा और बलरामपुर में बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

मौसम में जारी रहेगा बदलाव

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार, झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में चक्रवाजी परिसंचरण के कारण बंगाल की खाड़ी में नमी देखने को मिलेगी। इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर भारत के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। इसके साथ कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है। मौसम में ये बदलाव 12 मई तक देखने को मिलेगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story