×

Jhansi News: कचरा प्रबंधन का सन्देश देने के लिए पतंग उत्सव का आयोजन, उड़ाए गए नीले-हरे पतंग

Jhansi News: कचरा निस्तारण और कचरा प्रबंधन से जुड़े अभियानों के प्रति आम लोगों को जागरूक बनाने के मकसद से सरकार कई तरह के अभिनव प्रयोग कर रही है।

B.K Kushwaha
Published on: 14 Jan 2023 1:22 PM GMT
Jhansi News: कचरा प्रबंधन का सन्देश देने के लिए पतंग उत्सव का आयोजन, उड़ाए गए नीले-हरे पतंग
X

Jhansi News: कचरा निस्तारण और कचरा प्रबंधन से जुड़े अभियानों के प्रति आम लोगों को जागरूक बनाने के मकसद से सरकार कई तरह के अभिनव प्रयोग कर रही है। स्वच्छ विरासत अभियान के तहत ऐतिहासिक झाँसी किले के सामने शनिवार को पतंग उत्सव का आयोजन किया गया।

झाँसी नगर निगम ने गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग करने के लिए आम लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्द्येश्य से यह आयोजन किया। इस मौके पर शहर के लोगों को पतंग उड़ाने के लिए आमंत्रित किया गया और लोगों ने पतंग उड़ाने में अपनी हिस्सेदारी निभाई।

नगर निगम के अफसरों ने उड़ाए पतंग

कार्यक्रम के दौरान नगर निगम के अफसर और कई सामाजिक संस्थाओं के लोग उपस्थित रहे। पतंग उत्सव में लोगों को उड़ाने के लिए नीले और हरे रंग के पतंग दिए गए। इस दौरान नगर निगम के अफसर भी पतंग उड़ाते नजर आए और लोगों को स्वच्छ विरासत अभियान से जुड़ने की अपील की। कचरे का बेहतर प्रबंधन कर ऐतिहासिक विरासतों की खूबसूरती भी बरक़रार रखी जा सकती है, यह सन्देश देने के मकसद से झांसी किले के सामने यह आयोजन किया गया।

अपर नगर आयुक्त ने कूड़ा प्रबंधन के बारे में बताया

अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर ने बताया कि पतंग उत्सव के माध्यम यह संदेश देना है कि लोग कूड़ा अपने घरों में अलग-अलग डस्टबिन में रखें और अलग-अलग करके डोर टू डोर वाली गाड़ियों को दें। अपनी विरासत को संभालने और सहेजने के लिए यह आवश्यक है कि कूड़े का बेहतर प्रबंधन और निस्तारण हो। हमने प्रयास किया है कि यथा संभव हरे और नीले रंग के पतंग का प्रयोग किया जाए। हरे रंग का बिन गीले कचरे के लिए और नीले रंग का डस्टबिन सूखे कचरे के लिए प्रयोग किया जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story