×

UP Eid Ul Fitr: प्रदेश में ईद का त्यौहार शांतिपूर्वक संपन्न, 32 हजार स्थानों पर हुई एक साथ नमाज

UP Eid Ul Fitr:: यूपी पुलिस के अनुसार, प्रदेश के 31,151 स्थानों पर ईद की नमाज अदा की गयी। वहीं, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बताया, कि लगभग 32 हजार स्थानों पर नमाज अदा की गयी।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By aman
Published on: 3 May 2022 9:53 AM GMT
adg prashant kumar says eid ul fitr 2022 ends peacefully in uttar pradesh
X

adg prashant kumar

Eid Ul Fitr 2022 : उत्तर प्रदेश में मुस्लिम समुदाय (Muslim community) का सबसे बड़ा त्यौहार ईद (Eid Ul Fitr 2022) कड़ी सुरक्षा और इंतजाम के बीच शांति तथा सद्भाव के साथ आज संपन्न हो गया। इस दौरान प्रशासन की तरफ से कई स्थानों पर पेट्रोलिंग के इंतजाम किए गए थे। प्रदेश के सभी जिलों में त्यौहार रजिस्टर के अनुसार परम्परागत तरीके से ईद मनाई गयी।

यूपी पुलिस के अनुसार, प्रदेश के 31,151 स्थानों पर ईद की नमाज अदा की गयी। वहीं, अपर पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार (Prashant Kumar) ने बताया, कि लगभग 32 हजार स्थानों पर नमाज अदा की गयी। कहीं पर भी अप्रिय घटना नहीं हुई।

आगे भी बनाए रखेंगे गंगा-जमुनी तहजीब

प्रशांत कुमार ने कहा, कि 'आज के दिन परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया का भी त्यौहार था। इसलिए किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के पूरे इंतजाम किए गए थे। प्रशांत कुमार ने कहा, कि आने वाले त्योहारों पर भी गंगा-जमुनी तहजीब बनाए रखने के पूरे इंतजाम किए जायेंगे।'

सीएम योगी ने दिए थे आवश्यक निर्देश

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की तरफ से भी कहा जा चुका था कि प्रदेश में अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और ईद के अवसर पर बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। किसी भी तरह की अनावश्यक कटौती न हो। धार्मिक स्थलों के आसपास स्वच्छता, पेयजल आदि के प्रबंध किए जाएं। विभिन्न पर्वों को देखते हुए लोगों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए।

नए उत्तर प्रदेश की पहचान

इससे पहले ही अलविदा की नमाज के पहले प्रशासनिक अधिकारियों ने अलग अलग जिलों के लगभग 30 हजार धर्मगुरुओं से वार्ता कर अलविदा की नमाज सम्पन्न कराई थी। राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश भर में अब तक लगभग 37002 लाउडस्पीकर हटाए जा चुके हैं। जबकि 54593 लाउडस्पीकरों की आवाज को धीमा किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कह चुके थे कि रामनवमी के पर्व पर जिस प्रकार शांति और सौहार्द का माहौल रहा, वह नए उत्तर प्रदेश की पहचान बन रहा है। हालांकि कुछ अराजक तत्वों एवं संगठनों ने हनुमत जयंती पर कुछ गड़बड़ी की कोशिश की थी, उन्हें यथोचित जवाब दे दिया गया है।

मस्जिद के अंदर ही नमाज अदा करने की अपील

योगी आदित्यनाथ पहले ही अधिकारियों से कह चुके थे कि आस्था का पूरा सम्मान है। इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है, लेकिन इसका सार्वजनिक रूप से भौंड़ा प्रदर्शन कर दूसरों को परेशान किया जाए, यह स्वीकार्य नहीं है। वहीं, मुस्लिम धर्म गुरू और ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली की तरफ से पहले ही कहा गया था कि इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने एक एडवाइजरी जारी की थी। इसमें नमाजियों से मस्जिद के अंदर ही नमाज अदा करने की अपील की गई थी। साथ ही नई परंपरा शुरू करने की भी बात कही गयी थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story