×

UP Police Paper Leak: यूपी आरओ- एआरओ के बाद अब सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर हुआ लीक

UP Police Paper Leak: सिपाही भर्ती परीक्षा की पहली पारी की परीक्षा में दो सॉल्वर गिरफ्तार किए गए। उसके बाद एक अभ्यर्थी को सॉल्व कॉपी के साथ रंगे हाथ पकड़ा गया।

Aakanksha Dixit
Published on: 19 Feb 2024 7:55 AM GMT
Uttar Pradesh
X

constable recruitment exam paper leaked source: social media

UP Police Paper Leak: अभी कुछ दिनों पहले ही यूपी समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पेपर हुए थे। अगले दिन पता चला था कि पेपर पहले से ही लीक हो चूका था। छात्रों के द्वारा विरोध जताये जाने पर प्रारंभिक परीक्षा-2023 के पेपर लीक मामले में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रतियोगियों से साक्ष्य मांगे हैं। अभी यह मामला सुलझ भी न पाया था कि एक और मसला सामने आकर खड़ा हो गया है। 17 और 18 तारीख में प्रदेश में सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन हुआ था। परीक्षा के कुछ समय बाद पता चला कि मैनपुरी जनपद में पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया। शहर के डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के ब्लॉक बी में केंद्र व्यवस्थापक ने एक अभ्यर्थी को सॉल्व कॉपी के साथ रंगे हाथ पकड़ा। जिसमें परीक्षा में आए 150 सवालों के क्रमानुसार 114 के जबाव लिखे हुए थे। सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए और अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी गई है।

पहली पारी में दो सॉल्वर गिरफ्तार

सिपाही भर्ती परीक्षा की पहली पारी की परीक्षा में दो सॉल्वर गिरफ्तार किए गए। शाम होते होते शहर के एक स्कूल से तीसरा सॉल्वर भी गिरफ्तार किया गया। पुलिस सभी से जानकारी जुटा ही रही थी कि तभी सूचना मिली कि द्वितीय पाली में डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के बी-ब्लॉक में परीक्षा दे रहे एक अभ्यर्थी के पास पहले से ही पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाब की एक कॉपी मौजूद थी। केंद्र व्यवस्थापक डिंटो एमडी ने जब पकडे़ गए अभ्यर्थी से पूछताछ की तो उसने अपना नाम रवि प्रकाश सिंह निवासी बरुना थाना नारायणपुर जिला भोजपुर बिहार बताया। उसके पास से दो कागज बरामद किये गए। उस कागज में पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाब लिखे हुए थे। भर्ती परीक्षा में कुल 150 सवाल थे। जिसमें से अभयर्थी के पास पहले से ही 114 सवालों के सही जबाव लिखे हुए थे। पूछने पर उसने पहले तो बताया कि बाहर मौजूद कुछ अभ्यर्थियों के साथ उसने भी सवालों के जवाब लिखे थे। उसके बाद पकडे़ गए अभ्यर्थी को पूछताछ के लिए कोतवाली लाया गया।

मोबाइल पर आया था सॉल्व पेपर

पुलिस भर्ती की सॉल्व कॉपी के साथ पकड़े गए रवि प्रकाश ने पहले तो एकेडमी के बाहर ही कुछ छात्रों से जवाब नोट करने की बात कही। लेकिन जब उससे कड़ाई से पूछताछ की गई तब उसने बताया कि उसके मोबाइल पर सॉल्व पेपर भेजा गया था। उसी से उसने सही जवाब पर्चे पर नोट कर लिए थे। जब उससे पूछा गया इसके लिए उसने कितने रुपये दिए। तो इस बारे में उसने कहा कि उसने किसी को कोई रुपया नहीं दिया। पुलिस भर्ती परीक्षा में आए सवालों के जवाब पहले से ही कुछ अभ्यर्थी के पास पाए जाने से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। अभ्यर्थी से पूछताछ करने की बात तो सामने आयी है मगर अभी तक प्रशासन की ओर से इस संबंध में कोई औपचारिक बयान जारी नहीं किया गया है। फिलहाल आस-पास के जिलों की टीमें भी जांच में लगी हुई हैं।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story