×

Agneepath Protest: योगी सरकार का सख्त एक्शन, उपद्रवियों पर लगी गंभीर धाराएं

Agneepath Protest in UP: योगी सरकार ने अब उपद्रवियों पर सख्त एक्शन लेने की शुरुआत कर दी है। इसी कड़ी में उपद्रवियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा लिखा गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 Jun 2022 3:22 PM GMT
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ। (फोटो साभार- Social Media)

Agneepath Protest in UP: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से घोषित अग्निपथ योजना के खिलाफ बवाल करने वाले युवकों पर योगी सरकार (Yogi Government) ने सख्त एक्शन लेना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शुक्रवार को युवकों ने जमकर बवाल किया था। इन युवकों ने कैंट रेलवे स्टेशन (Cantt Railway Station) और आसपास के इलाकों में जमकर बवाल किया था और कई रोडवेज बसें तोड़ डाली थीं। वाराणसी में हुई इन घटनाओं के सिलसिले में नौ युवकों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने इन युवकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए हत्या के प्रयास और बलवा समेत कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। इससे साफ हो गया है कि प्रदेश की योगी सरकार ने अब उपद्रवियों के खिलाफ सख्त एक्शन की शुरुआत कर दी है।

स्टेशन के आसपास युवकों का उपद्रव-तोड़फोड़

अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध की आंच शुक्रवार की सुबह वाराणसी भी पहुंच गई। इस योजना के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए उपद्रवी युवकों ने आज कैंट स्टेशन और आसपास के इलाकों में जमकर हंगामा किया। हाथों में डंडा लेकर घूम रहे युवकों ने कई रोडवेज बसों को तोड़ डाला। सिटी बसें भी युवकों के गुस्से का शिकार हुईं। बलिया व गाजीपुर से आने वाली ट्रेन से पहुंचे करीब डेढ़ सौ युवकों ने 12 बसों और एक निजी कार में जमकर तोड़फोड़ की थी।

कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 10 के बाहर उपद्रव का वीडियो बना रहे युवकों को उपद्रवियों ने जमकर पीटा। किसी तरह पुलिस से तीन युवकों को उपद्रवियों के शिकंजे से छुड़ाने में कामयाब हो सकी। उपद्रवियों की पिटाई से घायल हुए इन युवकों को बाद में पुलिस ने अस्पताल भेजा। उपद्रवियों ने डेमू ट्रेन की रवानगी के दौरान पटरी पर पत्थर रख दिए थे मगर मौके पर मौजूद जवानों ने पत्थर हटाकर किसी तरह डेमू ट्रेन को यार्ड तक पहुंचाया। जोधपुर से वाराणसी जाने वाली मरुधर एक्सप्रेस के इंजन पर भी उपद्रवियों ने जमकर पथराव किया। काशी विद्यापीठ के बगल में स्थिति इलाके में भी उपद्रवियों ने जमकर हंगामा काटा।

पुलिस ने लिया सख्त एक्शन

वाराणसी पुलिस (Varanasi Police) ने अब इस मामले में सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। वाराणसी में हुई तोड़फोड़ की घटनाओं के सिलसिले में अभी तक 9 युवकों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तार युवकों के खिलाफ सिगरा थाने में हत्या के प्रयास,बलवा और तोड़फोड़ आदि गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। इन युवकों के खिलाफ 13 धाराएं लगाई गई हैं। इन युवकों के अलावा पुलिस से 19 युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने में जुटी हुई है।

नदेसर इलाके में रहने वाले एक पूर्व छात्र नेता की भी पुलिस तलाश करने में जुटी हुई है। माना जा रहा है कि इस छात्र नेता ने युवकों को भड़काने में बड़ी भूमिका निभाई थी। कैंट और जेतपुरा इलाके की पुलिस ने भी तोड़फोड़ के सिलसिले में कई युवकों को पकड़ा है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

पुलिस की ओर से की गई है इस कार्रवाई से साफ हो गया है कि योगी सरकार ने अब उपद्रवियों पर सख्त एक्शन लेने की शुरुआत कर दी है। इसी कड़ी में उपद्रवियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा लिखा गया है। पुलिस की ओर से युवकों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है मगर उपद्रव करने वालों को सख्त एक्शन की चेतावनी भी दी गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story