×

UP News: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे अब 10 दिनों तक रहेगा बंद, जानें इसके पीछे की क्या है वजह

UP News: इस एक्सप्रेस-वे पर तीसरी बार लड़ाकू विमानों की रिहर्सल को लेकर 6-7 अप्रैल को जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 विमान यहां उतरेंगे।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 3 April 2024 5:22 AM GMT (Updated on: 3 April 2024 5:23 AM GMT)
Agra Lucknow Expressway
X

Agra Lucknow Expressway  (photo: social media ) 

UP News: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर अब दस दिन तक गाड़ियां नहीं दौड़ सकेंगी। एक्सप्रेस-वे पर 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक गाड़ियां चलने पर पाबंदी यानी रोक लगा दी गई है। यह कदम भारतीय वायु सेना के गगग शक्ति अभियान के चलते उठाया गया है। अब दस दिनों तक इस मार्ग पर सभी यातायातों के लिए डायवर्जन बनाया गया है।

गगन शक्ति अभियान के चलते 2 से 11 अप्रैल तक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर यातायात सेवा को बंद रहेगी। अगर आप भी इस एक्सप्रेस-वे से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो अभी से जान लें कि आपको कौन से रूट से जाना है। इस पर चिंता की कोई बात नहीं है इसके लिए डायवर्जन व्यवस्था को लागू किया गया है।

बता दें कि 2 अप्रैल की सुबह 8 बजे से 11 अप्रैल की दोपहर 12 बजे तक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के 3.5 किमी मार्ग को बंद रखा जाएगा। वहीं सभी गाड़ियों को सर्विस रोड पर डायवर्ट कर दिया जाएगा। पहली बार 2016 में आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायु सेना ने 6 लड़ाकू विमान उतारे थे जिसमें सुखोई-30 एमके, मिराज-2000 शामिल थे। इसके बाद 2017 अक्टूबर में दूसरी बार इस एक्सप्रेस-वे पर विमानों को उतारा गया था। उसके बाद अब 2024 अप्रैल में यहां विमानों का उतारा जा रहा है।

केवल 3.5 किमी क्षेत्र में किया जाएगा ब्लॉक

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे को केवल बांगरमऊ, उन्नाव की हवाई पट्टी के बीच मात्र 3.5 किलोमीटर तक ही रोका जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे पर तीसरी बार लड़ाकू विमानों की रिहर्सल को लेकर 6-7 अप्रैल को जगुआर, सुखोई, मिराज-2000 विमान यहां उतरेंगे। डायवर्जन के दौरान एक्सप्रेस-वे पर चल रहे वाहनों को सर्विस रोड से होकर निकाला जाएगा।


दोनों तरफ की जाएगी बैरिकेडिंग

एक्सप्रेस-वे पर साढ़े तीन किलोमीटर के रन-वे के बीच बैरिकेडिंग की जाएगी। जिससे एक्सप्रेस वे पर यात्रा कर रहे लोगों को थोड़ी परेशानी तो जरूर होगी। गाड़ियों को निकालने के लिए रूट के डायवर्जन को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। सबसे पहले अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच हवाई पट्टी के एरिया को पानी से साफ किया जाएगा। इसके बाद प्रेशर मशीन से धूल हटाने और हवाई पट्टी पर मार्किंग का काम होगा। इसके अलावा रन-वे के दोनों तरफ बैरिकेडिंग की जा रही है।


सर्विस रोड से गुजरेंगे वाहन

भारतीय वायु सेना के शक्ति अभियान के अभ्यास के कारण आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अगले 10 दिनों तक सभी वाहनों को डायवर्ट कर दिया गया है। ऐसे में जो भी वाहन बांगरमऊ से होकर गुजर रहे थे उन्हें साढ़े तीन किमी तक 2 से 11 अप्रैल के बीच सर्विस रोड से होकर गुजरना होगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story