×

Agra News: ताजमहल की सुरक्षा होगी और पुख्ता, एंटी ड्रोन सिस्टम का किया परीक्षण, अब आसपास नहीं फटक पाएगा कोई भी ड्रोन

Agra News: एंटी ड्रोन सिस्टम की खास बात यह है कि जैसे ही ताजमहल की प्रतिबंधित दायरे में कोई भी ड्रोन उड़ेगा एंटी ड्रोन सिस्टम की सहायता से उसको पकड़ लिया जाएगा।

Rahul Singh
Published on: 15 May 2023 9:05 PM GMT (Updated on: 15 May 2023 9:05 PM GMT)
Agra News: ताजमहल की सुरक्षा होगी और पुख्ता, एंटी ड्रोन सिस्टम का किया परीक्षण, अब आसपास नहीं फटक पाएगा कोई भी ड्रोन
X
एंटी ड्रोन सिस्टम करेगा ताजमहल की सुरक्षा: Photo- Newstrack

Agra News: आगरा में ताजमहल की सुरक्षा और पुख्ता होने जा रही है। ताजमहल में एंटी ड्रोन सिस्टम का परीक्षण किया गया है। एंटी ड्रोन सिस्टम की खूबियों को परखने के लिए अधिकारी ताजमहल पहुंचे। ताजमहल पर पहले ड्रोन उड़ाया गया। जैसे ही ड्रोन उड़ा एंटी ड्रोन सिस्टम की राडार ने ड्रोन को कैच कर लिया। राडार से ड्रोन को नीचे जमीन पर गिरा दिया।

एंटी ड्रोन सिस्टम का ट्रायल करने के बाद अधिकारियों ने ताज की सुरक्षा को और पुख्ता करने की तैयारी कर ली है। एंटी ड्रोन सिस्टम की खास बात यह है कि जैसे ही ताजमहल की प्रतिबंधित दायरे में कोई भी ड्रोन उड़ेगा एंटी ड्रोन सिस्टम की सहायता से ड्रोन को पकड़ लिया जाएगा।

आपको बता दें कि ताजमहल के आसपास ड्रोन उड़ाने पर पूरी तरीके से प्रतिबंध है। इसके बाद भी ताजमहल के आसपास कई बार ड्रोन उड़ाने की घटनाएं सामने आई हैं। ताजमहल की सुरक्षा में सेंध लगाई गई है। ऐसे में अब एंटी ड्रोन सिस्टम की मदद से अधिकारी ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने की कवायद में जुटे हैं। माना जा रहा है कि एंटी ड्रोन सिस्टम इंस्टॉल होने के बाद ताजमहल के आसपास कोई ड्रोन नहीं उड़ पाएगा। जैसे ही कोई ड्रोन उड़ेगा। एंट्री ड्रोन सिस्टम उसे पकड़ लेगा। उसे जमीन पर गिरा देगा।

ताजमहल की सुरक्षा में कई बार हुई है चूक-

ताजमहल की सुरक्षा यू तो हमेशा चैबंद रहती है। ताज सुरक्षा, पुलिस, पीएसी के साथ सीआईएसफ के जवानों की भी मुस्तैदी रहती हैं। कई बार ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन उड़ता हुआ नजर आया है। ऐसे में ताज की सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए अधिकारी एंटी ड्रोन सिस्टम की बारीकियों को परख रहे हैं। ताजमहल परिसर में काफी देर तक एंटी ड्रोन सिस्टम की खूबियों को देखा और परखा गया है।

Rahul Singh

Rahul Singh

Next Story