×

Agra News: नकली शैम्पू बनाने वाली गैंग का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

Agra News: गैंग में शामिल लोग कबाड़ी की दुकानों से शैंपू की खाली बोतल खरीद कर लाते थे। उसके बाद उन पर ब्रांडेड कंपनी का स्टिकर लगाया जाता था।

Arpana Singh
Published on: 1 March 2024 6:05 AM GMT (Updated on: 1 March 2024 9:30 AM GMT)
Agra News
X

ट्रांस यमुना थाना पुलिस source: Newstrack  

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में ट्रांस यमुना थाना पुलिस ने नकली शैंपू बनाने वाली गैंग का खुलासा किया। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। इस बात का पता लगाया जा रहा है कि आरोपी कब से इस गोरख धंधे को अंजाम दे रहे थे।

मकान के अंदर बन रहा था शैम्पू

नकली शैंपू बनाने के इस खेल को ट्रांस यमुना थाना क्षेत्र के एक मकान के अंदर से अंजाम दिया जा रहा था। गैंग में शामिल लोग कबाड़ी की दुकानों से शैंपू की खाली बोतल खरीद कर लाते थे। उसके बाद उन पर ब्रांडेड कंपनी का स्टिकर लगाया जाता था। घर में तैयार किया गया नकली शैंपू बोतलों में भर दिया जाता था। बोतल को इस तरह पैक किया जाता है कि खरीदने वाला भी आसानी से पता नहीं लगा सकता है कि शैंपू असली है या नकली। इस बात का फायदा उठाकर गिरोह में शामिल लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे थे। नकली शैम्पू के बदले लोगों से अच्छी खासी कीमत वसूली जा रही थी। शातिरों का नेटवर्क बढ़ा तो जानकारी पुलिस टीम को भी मिल गई। पुलिस टीम ने मकान पर छापा मारकर मौके पर मिले तीन लोगों को रंगे हाथ पकड़ लिया। पुलिस ने मकान के अंदर से भारी मात्रा में बना हुआ शैंपू का माल और काफी संख्या में खाली बोतलें भी बरामद की है।

बरामद हुआ नकली शैम्पू source: Newstrack


कई ब्रांड का नकली शेंपू

गिरोह के सदस्य कई ब्रांड का नकली शेंपू तैयार कर मार्किट में बेच रहे थे। इनमे अधिकांश शेंपू नामचीन कंपनियों के थे। घर के अंदर बनाए गए शेंपू को गिरोह के सदस्य कबाड़ से खरीद कर लाई गई बोतलों में भर देते थे। उसे आसपास के दुकानदारों पर जाकर बेच देते थे। नकली शेंपू बेचकर गिरोह के सदस्य और दुकानदार खुद तो अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे थे। लेकिन लोगों के बालों के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर गिरोह में शामिल तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी हुई है ताकि बाकी साथियों का भी पर्दाफाश हो सके।

नकली शैम्पू से बालों को हो रहा था नुकसान

नकली शैम्पू से लोगों के बालों को बड़ा नुकसान हो रहा था। विशेषज्ञ बताते है कि नकली शेंपू का इस्तेमाल करने से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। सिर से बाल एकदम कम हो जाते हैं। बालों में रूखापन, टूटना और पतलापन आ जाता है। ये घातक भी साबित हो सकता है किसी की त्वचा अगर संवेदनशील है तो उसे फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है। इन सब बातों का विशेष ध्यान देते हुए ही किसी प्रोडक्ट को ख़रीदे और उसकी शुद्धता और वह असली है या नहीं इसकी परख अवश्य कर लें।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story