×

Aligarh News: लाइब्रेरी में पहुंचे DM, यूपी पीएससी में नाम रोशन करने वाले मेधावियों को दी बधाई

Aligarh News: यूपी पीएससी परीक्षा पास कर नायब तहसीलदार व अन्य पदों पर कामयाबी हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं ने अपनी कामयाबी के पीछे अपने माता-पिता सहित मालवीय पुस्तकालय के मार्गदर्शक रहे लोगों का धन्यवाद किया। 6 छात्रों के यूपीएससी में चयनित होने की खबर मिलते ही जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

Laxman Singh Raghav
Published on: 9 April 2023 12:52 PM GMT (Updated on: 9 April 2023 12:53 PM GMT)

Aligarh News: ‘मंजिलें उन्हीं को मिलती हैं, जिनके पंखों में जान होती है। पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है।’ इस कथन को सार्थक कर बन्नादेवी क्षेत्र के नेशनल हाईवे स्थित मालवीय पुस्तकालय से यूपी पीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे 6 छात्रों ने यूपीएससी की परीक्षा पास करते हुए अलीगढ़ जिले का नाम रोशन किया है।

यूपी पीएससी परीक्षा पास कर नायब तहसीलदार व अन्य पदों पर कामयाबी हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं ने अपनी कामयाबी के पीछे अपने माता-पिता सहित मालवीय पुस्तकालय के मार्गदर्शक रहे लोगों का धन्यवाद किया। 6 छात्रों के यूपीएससी में चयनित होने की खबर मिलते ही जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वो छात्र-छात्राओं को बधाई देने के साथ ही मालवीय पुस्तकालय में यूपीएससी की तैयारी कर रहे अन्य छात्रों की हौसला अफजाई करने के लिए वहां पर पहुंचे। उन्होंने यूपीएससी में चयनित हुए छात्र-छात्राओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए मालवीय पुस्तकालय कैंपस में आते हैं। लाइब्रेरी में बैठकर यूपीएससी परीक्षा सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। उनके जस्बे से दूसरे युवाओं को प्रेरणा लेने चाहिए।

ये कहना है मेधावियों का

यूपीएससी परीक्षा पास कर नायब तहसीलदार बनी नितीशा कटारा का कहना है कि वह 2021 से यूपीएससी की तैयारी कर रही थी। खुशी का इजहार करते हुए उन्होंने कहा कि एसडीएम रहे पंकज वर्मा,रिंकू सिंह व उनके माता-पिता सहित सभी अन्य लोगों का इस कामयाबी के पीछे हाथ रहा है। इन्हीं सब लोगों की बदौलत वह नायब तहसीलदार बनी हैं।

कभी पता ही नहीं था सिविल सर्विस होता क्या है!

तीसरे प्रयास के बाद यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले विश्वास दीक्षित का कहना है कि ग्रेजुएशन करने के बाद उनको नहीं पता था कि सिविल सर्विस होती क्या है। मालवीय पुस्तकालय में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अलीगढ़ में एसडीएम रहे पंकज वर्मा के मार्गदर्शन में उन्हें पहली बार पता चला कि सिविल सर्विसेज एग्जाम क्या होता है। इस दौरान मालवीय पुस्तकालय पर एसडीएम पंकज वर्मा के द्वारा यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को (0)जीरो से तैयारी कराते हुए नोट्स तैयार कराए गए। जिसके बाद मालवीय पुस्तकालय पर मार्गदर्शक रहे पंकज सिंह, राजवीर, रिंकू सिह व उनके माता-पिता सहित उनके अन्य साथियों की मदद से तीसरे प्रयास में वो यूपीएससी परीक्षा पास करते हुए नायब तहसीलदार बने हैं।

कभी एसडीएम रहे डॉ. पंकज वर्मा की पहल रंग लाई

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि कई वर्ष पूर्व अलीगढ़ में एसडीएम रहे डॉक्टर पंकज वर्मा द्वारा मालवीय पुस्तकालय में निशुल्क बच्चों को शिक्षा देने का कार्य शुरू किया गया था, कुछ समय बाद एसडीएम पंकज वर्मा का तबादला हो गया। लेकिन वह अपने स्थान पर कुछ ऐसे शिक्षक यहां तैनात कर गए थे। जिनके द्वारा अब मालवीय पुस्तकालय में छात्र छात्राओं को सिविल सर्विसेज की तैयारी कराई जाती है। उसी का परिणाम है कि अलीगढ़ जिले के रहने वाले और यहां मालवीय पुस्तकालय में शिक्षा लेने वाले 6 छात्र छात्राओं ने यूपीएससी क्लियर कर जिले का नाम रोशन किया है।

Laxman Singh Raghav

Laxman Singh Raghav

Next Story