×

Aligarh News: एएमयू के कला संकाय में हुआ मतदाता जागरूकता एवं क्विज कंपटीशन, DM ने दिलाई शपथ

Aligarh News: जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को लोकतांत्रिक मर्यादाओं को बनाए रखने, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए दिलाई शपथ।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 2 Nov 2023 3:37 PM GMT
X

DM Visit in Aligadh Muslim University

Aligarh News: अलीगढ़ एएमयू के कला संकाय में गुरुवार को मतदाता जागरूकता एवं क्विज कंपटीशन का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आवश्यक है कि पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान का प्रयोग करना प्रत्येक व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार है। परंतु उसके लिए आवश्यक है कि उसका नाम मतदाता सूची में होना चाहिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। और 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले ऐसे युवक युवतियां जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वह अपना नाम ऑनलाइन या ऑफलाइन मतदाता सूची में दर्ज करा लें, ताकि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि घर और समाज की महिलाओं को बराबरी का दर्जा देने के लिए आवश्यक है कि उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज हो और उन्हें अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग भी करना चाहिए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को लोकतांत्रिक मर्यादाओं को बनाए रखने, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए शपथ भी दिलाई। जागरूकता कार्यक्रम में प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न गतिविधियों को भी बड़े अच्छे ढंग से समझाया गया।अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज कुमार ने बताया कि एएमयू में लिटरेसी क्लब का भी गठन किया गया है। जिससे स्वीप के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर छात्र-छात्राओं को चुनाव प्रक्रिया एवं मतदान महत्व के बारे में जानकारी दी रही है। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं को ब्रांड एंबेसडर भी बनाया गया है। जोकि अपने मोहल्ले एवं अपने घर के आसपास के नए मतदाताओं को जोड़ने के साथ ही मृतक एवं शिफ्टेड मतदाताओं को सूची से हटाने का कार्य करेंगे। इसके साथ ही जिनके बूथ बदल चुके हैं, उनका फॉर्म 8 भरवा कर अपने बूथ के मतदाता सूची में नाम का अंतरण कराएंगे।

समाज शास्त्र की छात्रा साक्षी गर्ग ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने स्वीप, मतदान, मतदाता के अधिकार, मतदान क्यों करना चाहिए, मतदान के महत्व, मतदाता सूची में नाम क्यों होना आवश्यक है। नाम जोड़ने काटने संशोधन के बारे में विस्तार से समझाया।एएमयू की पूर्व छात्र जोकि वर्तमान में भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार को एएमयू में स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है। जिसमें काफी संख्या में छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इसमें क्विज कम्पटीशन में मतदान एवं निर्वाचन से संबंधित प्रश्न भी किए गए। जोकि विद्यार्थी जीवन के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण थे। इस दौरान मुख्य अतिथि जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा क्विज कंपटीशन में विजेता छात्राओं को पुरस्कृत भी किया।

Admin 2

Admin 2

Next Story