×

Aligarh News: AMU में होली मनाने को लेकर बवाल, छात्रों के गुट में झड़प, वीडियो वायरल

Aligarh Muslim University News: AMU में होली का जश्न मना रहे हिंदू छात्रों का मुस्लिम छात्रों द्वारा विरोध किया गया। जिसके बाद हिंदू छात्रों की जमकर पिटाई की गई।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 21 March 2024 3:04 PM GMT
अलीगढ़ में हुई छात्रों के बीच झड़प।
X

अलीगढ़ में हुई छात्रों के बीच झड़प।(Pic: Newstrack)

Aligarh News: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से छात्रों के बीच मारपीट का मामला सामने आया है। एएमयू कैंपस में होली का जश्न मना रहे हिंदू छात्रों के साथ मुस्लिम छात्रों द्वारा होली खेलने का विरोध किया गया। साथ ही दौड़ा-दौड़ा कर मारपीट करते हुए जमकर पिटाई की गई। होली खेलने को लेकर मुस्लिम छात्रों द्वारा हिंदू छात्रों की एएमयू केंपस की सड़कों पर दौड़ा-दौड़ा कर की जा रही मारपीट का वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी तेजी के साथ वायरल हो रहा है।

अनुमति मिलने के बाद भी हुई मारपीट

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुस्लिम यूनिवर्सिटी में गुरुवार की दोपहर में उस वक्त अफरा तफरी और भगदड़ मच गई जब प्रॉक्टर ऑफिस से कैम्पस में होली खेलने की परमिशन लेने के बाद एएमयू एमए फाइनल ईयर का छात्र आदित्य प्रताप सिंह हिंदू छात्रों के साथ होली खेल रहा था। तभी दबंग मुस्लिम छात्र मौके पर पहुंच गए ओर उन्होंने कैंपस में होली खेल रहे हिंदू छात्रों को होली खेलने का विरोध करते हुए गाली गलौज कर उनके साथ मारपीट कर सड़क पर दौड़ा-दौड़ा कर पिटाई करनी शुरू कर दी। मुस्लिम छात्रों द्वारा हिंदू छात्रों की एएमयू कैंपस की सड़कों पर दौड़ा-दौड़ा कर की जा रही मारपीट के चलते अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भगदड़ मच गई। इस दौरान मुस्लिम छात्रों द्वारा हिंदू छात्रों के साथ की जा रही मारपीट का घटनाक्रम मौके पर मौजूद कुछ मूकदर्शक लोगों द्वारा अपने मोबाइल कैमरा में कैद करते हुए पूरा घटनाक्रम सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

हिंदू देवी देवताओं पर की अभद्र टिप्पणी

एएमयू कैम्पस में हुई घटना के बाद पीड़ित हिंदू एएमयू छात्र आदित्य प्रताप सिंह थाने पंहुचा ओर पुलिस को पूरे मामले से अवगत कराते हुए मुकदमा दर्ज करने के लिए तहरीर दी। पुलिस को दी तहरीर में विकार उल मुल्क हॉल निवासी एएमयू छात्र आदित्य प्रताप सिंह के द्वारा आरोप लगाया है कि वह एमए फाइनल ईयर का छात्र है। उसके साथ एएमयू कैंपस में हुई घटना 21 मार्च 2023 की दोपहर में जब वह अपने साथी छात्र अजय कुमार राजपूत और मोहित शर्मा सहित सैकड़ो हिंदू छात्र जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के पार्क में मौजूद होकर होली मना रहे थे। तभी मुस्लिम छात्र मिसबा केसर ओर जैकीउर रहमान, जेद शेरवानी सैकड़ों की तादाद में साथियों के साथ अपने हाथों में अवैध पिस्टल ओर तमंचे लहराते हुए उनके पास पार्क में पहुंच गए। दबंग मुस्लिम छात्र कहने लगे वैश्या सीता की औलादों को आज हम सबक सिखा देते हैं। इसके साथ ही हिंदू और हिंदु भगवानों का नाम लेकर अभद्र बातें बोल रहे थे। हिंदू छात्रों द्वारा जब इस बात का विरोध किया तो मुस्लिम समुदाय के दबंग छात्रों को हिंदू भगवानों को गलत बोलने की बात का विरोध करना नागवार गुजर गया। इसी विरोध के चलते उक्त हमलावरों ने उसकी कनपटी पर पिस्टल रखते हुए तुम हिंदुओ को कैंपस में होली खेलनी है तो हम मुस्लिमों को एक-एक हजार रुपये प्रतिमाह उन्हें दिया करें। जिसके चलते दहशत में उसने अपनी जेब में रखें 750 रुपए निकाल कर दे दिए। बावजूद इसके उक्त नामजद मुस्लिम छात्रों ने उसके और उसके साथियों के गाली गलौज कर उनके ऊपर हमला बोलते हुए बेरहमी से मारपीट करते हुए बुरी तरह से मारा पीटा गया। तमंचे ओर पिस्टल की बट से प्रहार किए गए। इस दौरान उक्त हमलावरों द्वारा उनकी सड़क पर दौड़ा दौड़ा कर की जा रही पिटाई के दौरान उन्होंने बमुश्किल मौके से भाग कर अपनी जान बचाई। वहीं छात्र का आरोप है कि उक्त मुस्लिम छात्रों के हौसले इतने बुलंद थे कि उन्होंने असिस्टेंट प्रॉक्टर की मौजूदगी में उसके साथ हाथापाई करते हुए जान से मारने की कोशिश की। ऐसे में उसने एएमयू के प्रॉक्टर के इस्तीफे की मांग करते हुए नामजद आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। इसके साथ ही वारदात में शामिल 150 से 175 आरोपी लड़को को वायरल वीडियो ओर सीसीटीवी फुटेज में चिन्हित करके उनको भी जेल भेजा जाए।


सरकार से न्याय की गुहार

वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हिंदू छात्रों को होली खेलने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा किए जाने की मांग की। हिंदू छात्रों के साथ हुई बर्बरता के मामले में एएमयू प्रशासन से उन्हें न्याय की कोई उम्मीद नहीं है। उन्हें अब देश और प्रदेश के प्रशासन और पुलिस से न्याय की उम्मीद है। अगर पुलिस और प्रशासन ने कोई न्याय नहीं किया तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हिंदू छात्रों का जीवन मृत्यु के समान है। ऐसे में उन्होंने पुलिस प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर मामले में सही समय पर वैधानिक कार्रवाई नहीं हुई तो उनके द्वारा बहुत बड़ा कदम उठाया जाएगा। जिसकी जिला प्रशासन ओर पुलिस को उम्मीद भी नहीं होगी। वहीं उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई है कि जिस तरह से अराजक तत्वों पर बुलडोजर की कार्रवाई की जाती है। ठीक इसी तरह एएमयू में हिंदू छात्रों के साथ बर्बरता करने वाले इन अराजकतत्वों के घरों को बुलडोजर से ध्वस्त कराते हुए गिरफ्तार कर उनको जेल भेजा जाए।

जांच के लिए टीम गठित

इस मामले पर सिविल लाइन थाना क्षेत्राधिकारी तृतीय अमृत जैन का कहना है कि एएमयू में दो पक्षों के बीच हुई। झड़प का एक मामला पुलिस के संज्ञान में आया है। मामले में पीड़ित पक्ष की तरफ से पुलिस द्वारा तहरीर प्राप्त कर ली है। वहीं अग्रिम विधिक कार्रवाई प्रचलित है। पीड़ित छात्रों का एएमयू में होली से संबंधित एक प्राइवेट इवेंट था। उसी दौरान ये घटना हुई। वहीं महिला और लड़कियों के साथ भी मारपीट की गई। इसकी भी जांच की जा रही है। तहरीर में पीड़ित पक्ष द्वारा लिखा गया है कि हम कैम्पस में होली मनाने के लिए पहुंचे थे। तभी कुछ लोगों ने होली खेलने का विरोध किया। इसी विरोध के चलते आपस में झड़प हो गई। घटना के कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। उनकी भी जांच कराते हुए। विधिक कार्रवाई की जाएगी। मामले में तत्काल एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। पीड़ित का पुलिस द्वारा मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस टीम में गठित कर दी गई है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। एएमयू कैम्पस में हिंदू छात्रों के साथ मुस्लिम छात्रों द्वारा की गई बर्बरता का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही हिंदूवादी संगठनों में आक्रोश पनप गया और सैकड़ों की तादाद में आक्रोशित लोग थाने पहुंच गए। जहां आरोपियों को खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा करते हुए प्रदर्शन किया। हिंदूवादियों द्वारा थाने में हंगामा किए जाने की सूचना पर पुलिस के उच्च अधिकारी मौके पर पहुंच गए और गुस्साए लोगों को कार्रवाई किए जाने का आश्वासन देते हुए मामले को शांत कराया। एएमयू के पूर्व छात्र डॉ निशित शर्मा ने एएमयू के प्रॉक्टर ओर इंतजामिया पर आरोपी मुस्लिम छात्रों को संरक्षण दिए जाने का आरोप लगाया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story