×

Lok Sabha Elections: नामांकन प्रक्रिया शुरू, प्रत्याशियों के लिए तैयारियाँ अंतिम चरण में

Aligarh News: अलीगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हो रही है। जो सुबह 11:00 से दोपहर 3:00 बजे तक एडीएम न्यायिक के कोर्ट में होगा।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 28 March 2024 9:34 AM GMT
Aligarh news
X

लोकसभा चुनाव (प्रतीकात्मक इमेज) 

Aligarh News: अलीगढ़ में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हो रही है। 4 अप्रैल तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद नामांकन पत्र जांच, वापसी, चुनाव चिन्ह आवंटन की प्रक्रिया चलेगी। प्रशासन के द्वारा कलेक्ट्रेट में नामांकन की व्यवस्था की गई है। अलीगढ़ लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है।

पार्टियों ने की प्रत्याशियों की घोषणा

वहीँ अभी तक भाजपा (BJP), सपा-कांग्रेस गठबंधन (SP-Congress alliance) ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। बसपा (BSP) व अन्य राजनीतिक दलों ने अपने पत्ते अभी नहीं खोले हैं। प्रशासन ने प्रशासनिक तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। कलेक्ट्रेट स्थित जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में पर्चा भरा जाएगा। नामांकन के चलते यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया कि द्वितीय चरण में अलीगढ़ में चुनाव होना है।

28 तारीख से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी। जो सुबह 11:00 से दोपहर 3:00 बजे तक एडीएम न्यायिक के कोर्ट में होगा। नामांकन फार्म की बिक्री शुरू हो गई है। प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। ऑनलाइन नामांकन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ऑनलाइन नामांकन के प्रिंट आउट निकालकर हार्ड कॉपी जमा करने की व्यवस्था भी अपनाई गई है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद, बिहार को छोड़कर अन्य सभी राज्यों की सभी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आज, दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जो कि गुरुवार, 28 मार्च से होगी। निर्वाचन आयोग आज इसके लिए अधिसूचना जारी करेगा। आम चुनाव-2024 के दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।


Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story