×

Aligarh: पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी के मदरसे में रामधुन-अखंड रामायण पाठ, मुस्लिम छात्रों ने लिया हिस्सा

Aligarh News: डॉक्टर मोहम्मद इलियास ने बताया कि, 'पूरे भारतवर्ष में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम चल रहे हैं। इस अवसर पर मदरसे में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्र बेहद खूबसूरती और श्रद्धा के साथ कीर्तन कर रहे हैं।'

Lakshman Singh Raghav
Published on: 22 Jan 2024 12:23 PM GMT
Aligarh News
X

अलीगढ़मदरसे में रामधुन-अखंड रामायण पाठ (Social Media)

Aligarh News: अलीगढ़ के मदरसे में रामघुन के साथ-साथ रामायण पाठ का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में मुस्लिम छात्र शरीक हुए। इतना ही नहीं खूबसूरती के साथ रामधुन गायाभी । वहीं, भजन-कीर्तन भी हुआ। आपको बता दें, मदरसा चाचा नेहरू स्कूल पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी (Former Vice President Hamid Ansari) की पत्नी सलमा अंसारी (Salma Ansari)चलाती हैं। यह स्कूल अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) से चंद कदमों की दूरी पर बंगाली कोठी भमोला रोड पर है।

मुस्लिम समुदाय ने भी जताई ख़ुशी

इस दौरान छात्रों ने राम दरबार की प्रतिमा रखकर पूजा-अर्चना की। छात्राओं ने भी अपने आराध्या भगवान राम के लिए भजन गाए। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratistha) का उल्लास पूरे देश में है। वहीं, अलीगढ़ के मदरसा चाचा नेहरू में भी छात्रों ने भजन-कीर्तन कर हर्षोल्लास से इस दिन को मनाया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर को लेकर जितनी खुशी हिंदुओं में दिखी, उससे कम मुसलमानों में भी नहीं है।

मदरसे में दिन की शुरुआत गायत्री मंत्र के साथ

अयोध्या में एक तरफ राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम चल रहा था। वहीं, दूसरी तरफ मदरसे में रामधुन के साथ भजन-कीर्तन जारी है। यह मदरसा सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल है। इस मदरसे में दिन की शुरुआत गायत्री मंत्र (Gayatri Mantra) के साथ होती है। सोमवार (22 जनवरी) को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान छात्र उत्साहित दिखे।

यहां मुस्लिम और गैर मुस्लिम छात्र पढ़ते हैं

यहां पढ़ाने वाले शिक्षक कमल ने बताया कि, 'राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान के दौरान भजन-कीर्तन का कार्यक्रम हुआ। इस दिन की तैयारी सभी छात्र-छात्राओं ने की थी। कमल ने ये भी बताया कि, यहां मुस्लिम और गैर मुस्लिम दोनों छात्र पढ़ते हैं।' एएमयू के पूर्व प्रोफेसर यहां प्रिंसिपल की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

छात्र श्रद्धा के साथ कीर्तन कर रहे

डॉक्टर मोहम्मद इलियास ने बताया कि, 'पूरे भारतवर्ष में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम चल रहे हैं। इस अवसर पर मदरसे में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्र बेहद खूबसूरती और श्रद्धा के साथ कीर्तन कर रहे हैं।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story