×

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तानाशाही के खिलाफ छात्रों ने लिखा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपाल को रक्त से लिखा पत्र

Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ भवन पर छात्रसंघ बहाली, 400% फीस वृद्धि व कुलपति की अवैध नियुक्ति के खिलाफ चल रहा आंदोलन 940वें दिन भी जारी रहा। आज छात्रों ने देश की राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राज्यपाल को रक्त से पत्र लिखा है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 16 Feb 2023 9:29 AM GMT
Allahabad University
X

 इलाहाबाद विश्वविद्याल के छात्रों ने रक्त से लिखा पत्र (फोटो: न्यूज नेटवर्क)

Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ भवन पर छात्रसंघ बहाली, 400% फीस वृद्धि व कुलपति की अवैध नियुक्ति के खिलाफ चल रहे आंदोलन छात्र नेता अजय यादव सम्राट के अगुवाई में आंदोलन का 940वां दिन भी जारी रहा। आज आंदोलनकारियों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के केंद्रीय लाइब्रेरी के गेट पर बैठ कर राष्ट्रपति भारत गणराज्य, राज्यपाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रक्त से पत्र लिखा है।

विश्वविद्यालय में 940 दिनों से आंदोलन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 940 दिनों से चल रहे आंदोलन को संज्ञान में लेने के लिए विश्वविद्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार विभिन्न अनियमितताओं को संज्ञान में लेने के लिए छात्रों ने लिखा रक्त पत्र लिखा। छात्र नेता अजय सम्राट ने कहा इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आघोषित आपातकाल चल रहा है विश्वविद्यालय में पूर्ण रूप से तानाशाही का अंधकार व्याप्त है इस अंधकार को दूर करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खून का एक कतरा बहाना बहाने के लिए छात्र मजबूर हो रहा है।।

केंद्रीय लाइब्रेरी में अध्ययन सामग्री नहीं

छात्रों ने मांग कि है इलाहाबाद विश्वविद्यालय की केंद्रीय लाइब्रेरी सदियों पुरानी लाइब्रेरी है इसी लाइब्रेरी से पढ़कर निकले लोग इस देश का नेतृत्व कर रहे हैं आज भी देश के कोने कोने में और उच्च पदों पर विराजमान हैं महोदया केंद्रीय लाइब्रेरी में जर्नल और अध्ययन सामग्री ना के बराबर है जो है वह भी पुराने जमाने की है लाइब्रेरी किताबों की कमी से जूझ रहा है छात्र छात्राओं को बिना अध्ययन सामग्री के पढ़ाई करने में बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं वहीं दूसरी तरफ कंप्यूटर लैब छात्रों के अनुपात में कंप्यूटर नहीं है।

विश्वविद्यालय में यह व्यवस्था भी नहीं

कंप्यूटर लैब जो भी कंप्यूटर है वह कहीं न कहीं टेक्निकल रूप से ध्वस्त हो चुके हैं छात्र छात्राओं को बैठने के लिए लाइब्रेरी में पर्याप्त मात्रा में कुर्सी नहीं है, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं हो पा रही है जिससे छात्र छात्राओं के पठन-पाठन में काफी व्यवधान उत्पन्न हो रहे हैं छात्र छात्राओं के लिए टॉयलेट की व्यवस्था भी ठीक नहीं है राष्ट्रपति महोदया, प्रधानमंत्री और राज्यपाल महोदया आपसे निवेदन है कि इस मामले को गंभीरता पूर्वक संज्ञान में लें अन्यथा समस्त छात्र-छात्राएं बड़े आंदोलन करने के बाध्य होंगे।

विश्वविद्यालय में आंदोलन कर रहे छात्र

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आंदोलन के दौरान इस मौके पर छात्र नेता निखिल यादव ललित श्रीवास्तव,त्र्यंबक नाथ,गोलू पासवान, अभिषेक यादव,जलज यादव, हरेंद्र यादव,मनजीत पटेल शिवबली यादव,मुबाशिर हारून,अनुराग यादव,राहुल पटेल,शैलेंद्र यादव,आलोक तिवारी,प्रियांशु, रिंकू सिंह ,प्रकाश कुंडा,विनीत शर्मा, मान सिंह पटेल,सुधीर यादव,प्रदीप सन्नी कुमार आदि लोग उपस्थित रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story