×

Mirzapur News: जल संकट के मुद्दे पर अनुप्रिया पटेल ने लगाई अफसरों की क्लास

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बैठक मिर्जापुर के साथ ही सोनभद्र को पानी की संकट से निजात दिलाने के लिए टीम गठित करने और स्थायी समाधान पर जोर दिया गया।

Brijendra Dubey
Published on: 16 Feb 2023 12:11 PM GMT
X

 मिर्ज़ापुर: जल संकट के मुद्दे पर अनुप्रिया पटेल ने लगाई अफसरों की क्लास

Mirzapur News: जिले के चार ब्लॉक में पेयजल और सिंचाई के संकट की आहट मिलते ही आयुक्त कार्यालय सभागार में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बैठक की। जिसमें मिर्जापुर के साथ ही सोनभद्र को पानी की संकट से निजात दिलाने के लिए टीम गठित करने और स्थायी समाधान पर जोर दिया गया। गर्मी आने के साथ ही जनपद के हलिया, राजगढ़, मड़िहान एवं लालगंज पहाड़ी इलाके में नागरिकों के सामने पेयजल की समस्या खड़ी हो जाती है। दशकों से लोगों को पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

गांव में घूमते वक़्त हुई जल संकट की जानकारी

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि गांव में भ्रमण के दौरान जानकारी मिली कि हर वर्ष गर्मी आरंभ होते ही पेयजल संकट गहरा जाता हैं। इससे जिले के चार ब्लॉक प्रभावित होते हैं। बैठक में इन ब्लॉकों में पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान कैसे हो इस पर विचार विमर्श किया गया। स्थाई समाधान के लिए एक कमेटी गठित करने का प्रस्ताव रखा गया जिसमें कहा गया कि गठित समिति समाधान के लिए स्थाई उपाय खोजें, ताकि ग्रामीणों को हर वर्ष पेयजल और सिंचाई के पानी के लिए भटकना न पड़े।

गांवों में खराब हैंडपम्प को ठीक कराने के साथ ही स्थायी समाधान पर जोर दिया गया। जिले में सर्वाधिक पेयजल संकट से जूझने वाले ब्लॉकों में राजगढ़ गम्हरिया शामिल है। जहां लोगों को पीने के पानी के लिए कई किलोमीटर तक का चक्कर लगाना पड़ रहा है। बैठक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को मुकम्मल व्यवस्था का निर्देश दिया गया।

अधिकारियों ने किया आश्वस्त

बैठक में मंडलायुक्त मुथुकुमार स्वामी बी, प्रभारी जिलाधिकारी श्री लक्ष्मी वीएस व अन्य अधिकारी मौजूद थे, जिन्होंने सही कार्ययोजना के तहत इन इलाकों को जल संकट से मुक्त कराने पर चर्चा की। उन्होंने मंत्री को जानकारी दी कि अभी तक इन इलाकों में पेयजल और सिंचाई के लिए क्या-क्या किया जा चुका है और अब स्थाई समाधान के लिए क्या रोडमैप होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story