×

जौनपुर की बेटी को 28 अगस्त को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, बास्केटबाल में कमाया नाम

By
Published on: 25 Aug 2017 7:35 AM GMT
जौनपुर की बेटी को 28 अगस्त को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, बास्केटबाल में कमाया नाम
X
जौनपुर की बेटी को 28 अगस्त को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, बास्केटबाल में कमाया नाम

कपिलदेव मौर्य

जौनपुर: जिला मुख्यालय से लगभग चार किमी दूर कस्बा जफराबाद के निकट स्थित ग्राम अहमदपुर कुछ दशक पूर्व राजनीति के क्षेत्र में चर्चा में था तो आज गांव की बेटियों के कारण चर्चा में है। गांव की पांच बहनें सिंह सिस्टर्स के नाम से मशहूर हैं। इन बहनों ने बास्केटबाल के खेल में गांव का नाम रोशन किया है। इनमें से एक बहन प्रशांति सिंह को 28 अगस्त को राष्ट्रपति अर्जुन अवार्ड प्रदान करेंगे। इस बेटी को यह सम्मान मिलने से गांव के साथ ही पूरा जिला गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

पांचों बहनों ने बास्केटबाल में कमाया नाम : अहमदपुर गांव में गौरी शंकर सिंह की पांच बेटियों ने बास्केटबाल के खेल में अपने हुनर से नाम कमाया है। इन्होंने राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का जादू बिखेरा। गांव के निखिलेश सिंह व प्रवीन सिंह एडवोकेट ने बताया कि गौरीशंकर सिंह की पांच बेटियां प्रियंका, दिव्या, प्रशांति, आकांक्षा, प्रतिमा एवं सबसे छोटा पुत्र विक्रान्त है। बेटियों की बचपन से ही खेलों में दिलचस्पी थी। गौरीशंकर सिंह बैंक में रहे हैं। उन्होंने अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिए वाराणसी के शिवपुर इलाके में मकान बनवा लिया और वहीं रहने लगे। उनकी पांचों बेटियां शिक्षा ग्रहण करने के साथ ही बास्केटबाल में अपनी पहचान बनाने लगीं।

खेल मे बेटियों की बढ़ती रुचि को देखकर पिता के साथ माता उर्मिला सिंह उनकी हौसला अफजाई करने लगीं। पिता ने अपने खर्चे में कटौती करते हुए बेटियों को खेल प्रतिभा को निखारने में भरपूर सहयोग दिया। पांचों बेटियां जन्मीं तो जौनपुर में लेकिन उनकी शिक्षा दीक्षा वाराणसी में हुई। वाराणसी में बास्केटबाल खेलने के बाद इन लड़कियों ने दिल्ली जाकर कोचिंग की। इसके बाद उन्होंने पीछे मुडक़र नहीं देखा। पांचों बहनें सिंह सिस्टर्स के नाम से जानी जाने लगीं। ये बेटियां देश में जिले का नाम रोशन कर रही हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसा है इस गांव का माहौल

प्रशांति को अर्जुन अवार्ड मिलने पर खुशी का माहौल : सिंह सिस्टरों में दिव्या सिंह विदेश में बास्केटबाल खिलाडिय़ों की कोच रह चुकी हैं। वे वर्तमान में भारतीय बास्केटबाल टीम के कोच की जिम्मेदारी निभा रही हैं। प्रशांति सिंह पूर्व में रानी लक्ष्मी बाई इंटरनेशनल अवार्ड हासिल कर चुकी हैं। अब उन्हें अर्जुन अवार्ड देने की घोषणा हुई है। राष्ट्रपति 28 अगस्त को प्रान्ती को यह अवार्ड प्रदान करेंगे। प्रशांति को अर्जुन अवार्ड मिलने की सूचना पर अहमदपुर गांव के लोग खुशी से झूम उठे और एक-दूसरे को मिठाई खिलाई।

ग्रामीणों का कहना है कि इन बेटियों के पिता गौरीशंकर सिंह भी बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने अपनी बेटियों को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाया। सिंह सिस्टर्स में सबसे छोटी प्रतिमा सिंह की शादी भारतीय क्रिकेट टीम के सितारे ईशान्त शर्मा के साथ हुई है। इस परिवार का एकमात्र बेटा विक्रांत भी बास्केटबाल का बड़ा खिलाड़ी बनने की ओर अग्रसर है। कुछ दशक पहले इसी गांव के स्व. हरगोविन्द सिंह ने राजनीति के क्षेत्र में गांव का नाम रोशन किया था।

Next Story