×

Auraiya News: एक चिंगारी ने बर्बाद की 30 बीघा फसल, लाखों का नुकसान

Auraiya News: बिजली के तार से चिंगारी निकलने की वजह से गेहूं की फसल में आग लग गई। आग लगने से 30 बीघा फसल जलकर खाक हो गई।

Ashraf Ansari
Published on: 11 April 2024 11:46 AM GMT
फसल में लगी आग।
X

फसल में लगी आग। (Pic: Newstrack)

Auraiya News: यूपी के औरैया में बिजली के तार से निकली चिंगारी ने 30 बीघा फसल को पूरी तरीके से बर्बाद कर दिया। घटना की जानकारी जब किसानों को हुई तो किसानों ने दमकल विभाग की टीम की मदद से फसल में लगी आग पर काबू पाया।

फसल जलने से परेशान किसान

औरैया जिले में हर साल अप्रैल मई के महीने में लगातार किसने की फसलों में आग लगने के मामले में वृद्धि हो जाती है। इस बार फिर से फसलों में आग लगने के मामले सामने आते हुए दिखाई दिए हैं। कंचौसी और जमौली के बीच शिव मंदिर के किनारे से लगे फसल में आग लगने का मामला सामने आया है। मामले को लेकर पता चला कि यहां से बिजली के झूलते हुए तार हमेशा फसलों को बर्बाद करते रहे हैं। इस बार भी तार के टकराने से निकली चिंगारी ही फसल के जलने का कारण बनी। आसपास के किसानों ने जब फसल में आग लगी देखी तो वह काफी डर गए और उनके चेहरे पर मायूसी छा गई। फसल में लगी आग के बारे में दमकल विभाग की टीम को जानकारी दी गई तो मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया।

लाखों रुपए की फसल हुई बर्बाद

किसानों की पकी खड़ी गेहूं की फसल में बिजली के तारों से निकली चिंगारी के वजह से लगी आग के मामले में किसानों का कहना है कि यहां पहले भी इस तरीके के मामले सामने आते रहे हैं जिससे किसानों का लाखों रुपए का नुकसान होता रहा है। यहां किसान बहुत मेहनत मजदूरी के साथ अपनी फसल को तैयार करता है लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के चलते फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है। घटना के बाद प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों से मुलाकात की। किसानों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story