×

Lucknow News: जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में 5 दिवसीय FDP का हुआ आयोजन

जयपुरिया इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट में एफडीपी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें थ्री डी प्रिंटिंग और डिजाइन थिंकिंग के बारे में बताया गया

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 10 July 2021 4:18 PM GMT
प्रतिकात्मक तस्वीर सोशल मीड़िया से ली गई है
X

प्रतिकात्मक तस्वीर सोशल मीड़िया से ली गई है

Lucknow News: राजधानी के गोमती नगर स्थित जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने 5 जुलाई 2021 से 09 जुलाई 2021 तक 'लीवरेजिंग डिज़ाइन थिंकिंग एंड एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग' विषय पर 5 दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम (FDP) का आयोजन किया। यह कार्यक्रम AICTE ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL)अकादमी द्वारा प्रायोजित था। इस कार्यक्रम में देश भर से 70 से अधिक संकायों ने भाग लिया।

एफडीपी कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ. कविता पाठक (निदेशक, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ) ने किया। उन्होंने आने वाले भविष्य में डिज़ाइन थिंकिंग के महत्त्व तथा शिक्षण पर बल दिया। डॉ. दीपक सिंह (सीईओ, डीके इंफोसोल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा कि 'अगले कुछ वर्षों में डिजाइन थिंकिंग और 3डी प्रिंटिंग कौशल वाले लोगों की अत्यधिक मांग होगी। कोई भी किसी भी उत्पाद को डिज़ाइन-थिंकिंग की मदद से डिज़ाइन कर सकता है और फिर उसे 3डी प्रिंटिंग से आकार दे सकता है।'

उत्कर्ष शर्मा ने डिजाइन थिंकिंग की अवधारणा और उपयोगिता के बारे में बताया

डीसीबी बैंक के इनोवेशन लीड उत्कर्ष शर्मा ने डिजाइन थिंकिंग की अवधारणा और उपयोगिता के बारे में बताया। राजेश यादव (एजुकेशन इंगेजमेंट स्पेशलिस्ट, ऑटोडेस्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड) ने संकायों को फ्यूजन-360 सॉफ्टवेयर का उपयोग करना सिखाया और उन्हें कप तथा कृत्रिम पैरों को डिजाइन करने के लिए भी प्रशिक्षित किया। ऑटोडेस्क इंडिया के एजुकेशन अकाउंट मैनेजर आनंद तिवारी ने संकायों को ऑटोडेस्क की उपयोगियता समझायी।


प्रतिकात्मक तस्वीर सोशल मीड़िया से ली गई है


प्रोफेसर और हार्टफुलनेस ट्रेनर डॉ. श्याम मेहरोत्रा ने FDP प्रतिभागियों को स्ट्रेस मैनेजमेंट के बारे में बताया और स्ट्रेस दूर करने के सफल उपाय भी साझा किये। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंत में, प्रतिभागी संकायों ने कार्यक्रम को अत्यधिक प्रभावी और व्यावहारिक पाया और इसे आयोजित करने के लिए संस्थान के प्रति आभार व्यक्त किया।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story