×

UP Election 2022: लखनऊ में वोट देने वालों को डीजल-पेट्रोल में मिलेगी 2% छूट, अभिभावकों के मतदान पर बच्चों को 10 अंक अधिक

UP Election 2022: राजधानी में वोटिंग प्रतिशत (Voting Percentage) को बढ़ाने के लिए 'लखनऊ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन' ने एलान किया है कि लखनऊ में वोट का निशान दिखाने पर लोगों को डीजल-पेट्रोल पर 2% की छूट देगा।

Shashwat Mishra
Published on: 22 Feb 2022 5:18 PM GMT
UP Election 2022: लखनऊ में वोट देने वालों को डीजल-पेट्रोल में मिलेगी 2% छूट, अभिभावकों के मतदान पर बच्चों को 10 अंक अधिक
X

Lucknow News: बुधवार को प्रदेश में चौथे चरण का मतदान (fourth phase polling) है। जिसके तहत, लखनऊ (Lucknow News) समेत 9 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया होगी। इसके मद्देनजर, जहां लखनऊ जिला प्रशासन (Lucknow District Administration) ने लोगों के अंदर वोटिंग को लेकर जागरूकता हेतु 'पहले मतदान, फ़िर जलपान' (Pahle Matdaan, Fir Jalpaan) का नारा दिया है।

वहीं, राजधानी में वोटिंग प्रतिशत (Voting Percentage) को बढ़ाने के लिए कई और प्राइवेट संस्थाओं ने भी अपनी भागीदारी दर्ज कराना शुरू कर दिया है। एक तरफ 'लखनऊ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन' (Lucknow Petroleum Dealers Association) ने एलान किया है कि लखनऊ में वोट का निशान दिखाने पर लोगों को डीजल-पेट्रोल पर 2% की छूट देगा। दूसरी ओर, एक स्कूल के प्रिंसिपल ने यह बयान दिया है कि अभिभावकों के वोट देने पर उनके बच्चों को 10 अंक अधिक दिए जाएंगे।

फोटो: सुनीता दीक्षित (पेट्रोल पंप मैनेजर)

सुबह सात से शाम 6 बजे तक मिलेगी छूट

23 फरवरी को लखनऊ की नौ सीटों पर लोग मतदान कर, सरकार बनाने में लोकतांत्रिक व्यवस्था के भागीदार बनेंगे। जबकि, ऐसा देखने को मिलता है कि शहर में लोग वोट देने कम निकलते हैं। इसका कारण, पंक्तियों में खड़ा होकर इंतजार करना और इस बार कोरोना महामारी (corona pandemic) भी है। मगर ऐसे में 'लखनऊ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन' ने घोषणा की है कि जो व्यक्ति वोट डालने के बाद, वोट का निशान दिखायेगा, उसे पेट्रोल-डीजल डलवाने पर दो प्रतिशत की छूट दी जाएगी। पेट्रोल पंप मैनेजर सुनीता दीक्षित (Petrol Pump Manager Sunita Dixit) ने बताया, "यह छूट लोगों को सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे तक मिलेगी। यह पहल लोगों को अच्छी लगी और इससे मतदान प्रतिशत भी बढ़ेगा।"

फोटो: प्रिंसिपल राकेश कुमार

अभिभावकों के वोट पर छात्रों को 10 अंक अधिक

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने हेतु, लखनऊ के एक स्कूल ने एक बड़ा अजीबोगरीब फैसला लिया है। विद्यालय के प्रिंसिपल का कहना है कि मतदान करने वाले बच्चों के अभिभावकों को परीक्षा में 10 अंक अधिक दिया जाएगा। प्रिंसिपल राकेश कुमार (Principal Rakesh Kumar) ने कहा, "अभिभावकों को 23 तारीख को मतदान करने के लिए कहा है। उनके ऐसा करने पर उनके बच्चों को परीक्षा में 10 अंक अधिक (Children get 10 marks more in examination) देंगे। बच्चों में इसको लेकर उत्साह है।"

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story