×

Ayodhya Visit: क्यों है अयोध्या नगरी इतनी ख़ास, जानिए क्या है इसका इतिहास

Ayodhya Visit: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन हो चुका है और अगर आप भी यहाँ आने की योजना बना रहे हैं तो जान लीजिये कि राम मंदिर के साथ-साथ आप और कहाँ कहाँ घूम सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Jan 2024 1:17 PM GMT
Ayodhya Visit
X

Ayodhya Visit (Image Credit-Social Media)

Ayodhya Visit: भगवान् राम की जन्मभूमि अयोध्या सदियों से लोगों के दिलों में अपना ख़ास महत्त्व रखती आई है। प्रभु राम की नगरी होने के साथ साथ ये कई अन्य कारणों से भी काफी प्रसिद्ध है। आज हम आपको इसके इतिहास और इसके ख़ास होने की कहानी से रूबरू करने जा रहे हैं।

प्रभु राम की नगरी अयोध्या क्यों है इतनी ख़ास

अयोध्या एक प्राचीन शहर है जो बीते युग के कई चमत्कारों को अपने में समेटे हुए है। यह तीर्थयात्रियों, पुरातत्वविदों, सांस्कृतिक उत्साही लोगों और इसकी समृद्ध विरासत का अनुभव करने के इच्छुक यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है। जैसे-जैसे यात्री सड़कों का पता लगाते हैं, संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता का मिश्रण सामने आता है, जिससे यह एक आदर्श पर्यटन स्थल बन जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 70% भारतीय यात्रियों ने कहा कि वे मन को तरोताजा करने के लिए आध्यात्मिक और माइंडफुलनेस गेटवे की तलाश कर रहे थे। पवित्र स्थलों की खोज से लेकर जीवंत बाज़ारों तक जहां स्थानीय कारीगर अपनी कला प्रदर्शित करते हैं, वो शहर है अयोध्या।

उत्तर प्रदेश में सरयू नदी के किनारे बसा अयोध्या, गहरे आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व का शहर है। भगवान राम के जन्मस्थान के रूप में जाना जाने वाला, यह कई भारतीयों के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखता है, जो तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जुड़ने के लिए आकर्षित करता है।

अयोध्या नगरी में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को हो गया है। वहीँ अब ये मंदिर सभी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। ऐसे में हर दिन हज़ारो लोग रामलला के दर्शन के लिए आ रहे हैं। आपको बता दें कि अयोध्या नगरी में भले ही नवनिर्मित श्री राम मंदिर मुख्य आकर्षण का केंद्र है, लेकिन यहाँ कई सांस्कृतिक और विरासत स्थल भी हैं जिन्हें यात्रियों को इस शहर की यात्रा के दौरान देखना चाहिए। जब आप सीता की रसोई में जाते हैं तो इस शहर के जीवंत वातावरण का आनंद ले सकते है, जो आपको इस शहर के राजघराने के अतीत की करीबी झलक दिखाता है। तुलसी स्मारक भवन संग्रहालय भी यहाँ देखने लायक है, जो कवि-संत तुलसीदास जी को श्रद्धांजलि देता है और सांस्कृतिक समृद्धि की कहानियाँ बताने वाली प्रदर्शनियाँ प्रस्तुत करता है, अयोध्या का दौरा करते समय आपको इन जगहों पर अवश्य जाना चाहिए। इसके साथ साथ राम कथा पार्क के जीवंत माहौल का अनुभव करें, जहां धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां एक साथ होती हैं या सरयू नदी के किनारे टहलें और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लें। जैसे ही दिन समाप्त होता है, सरयू घाट पर मंत्रमुग्ध कर देने वाली गंगा आरती समारोह का गवाह बनिए , यहाँ आप आध्यात्मिक अनुष्ठानों और मंत्रोच्चार में डूब जायेंगें। इसके बाद आप यहाँ दीपक जलाए और इन्हे नदी में अर्पित कर दें।

अयोध्या में आपको खाने पीनी की भी अच्छी चीज़ें मिल जाएंगी। कचौरी सब्जी से लेकर मीठी गुझिया और पेड़ा तक, अयोध्या का भोजन परंपरा और स्वाद का मिश्रण है। जब आप अयोध्या जाएं तो किसी भी हाल में आपको राम लड्डू का स्वाद लेने या अनोखी मलाई गिलोरी का आनंद लेने का अनुभव नहीं छोड़ना चाहिए।

राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान गढ़ी जैसे प्रतिष्ठित स्थलों वाले इस प्राचीन शहर के चमत्कारों को देखें और शहर के समृद्ध इतिहास के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करें। निर्देशित दौरा एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है, जिससे आप स्थानीय जीवन और अयोध्या के आध्यात्मिक महत्व को समझ सकते हैं। यह आपको शहर के स्थलों से गहराई से जुड़ने, इसकी सांस्कृतिक जड़ों की समझ विकसित करने में मदद करेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story