×

Ayodhya News: अब ऐसे होगा राम की नगरी में ट्रैफिक कंट्रोल, जाम से मिलेगी राहत, जानें क्या है प्लान

Ayodhya News: राम की नगरी अयोध्या अब अलग ही दिखेगी। यहां ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए रिंग रोड का निर्माण हो रहा है। जो 3935 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है। रिंग रोड बन जाने से यहां आने वाले टूरिस्टों को जाम से निजात मिलेगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 12 Dec 2023 5:19 PM GMT
Now traffic control will be like this in Rams city, there will be relief from jam, know what is the plan
X

अब ऐसे होगा राम की नगरी में ट्रैफिक कंट्रोल, जाम से मिलेगी राहत, जानें क्या है प्लान: Photo- Social Media

Ayodhya News: अगर आप चार-पांच साल पहले अयोध्या गए हैं और अब फिर से राम की नगरी में जाने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आपको यहां काफी कुछ बदला-बदला नजर आएगा। यहां का नजारा देख कर अब यह अंदाज ही नहीं लगा पाएंगे की यह वही अयोध्या है जहां हम चार-पांच साल पहले आए थे। जी हां अब उत्तर प्रदेश की अयोध्या में काफी कुछ बदल गया है। यहां भव्य राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। राम लला 22 जनवरी 2024 को यहां विराजेंगे। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं।

राम मंदिर उद्घाटन की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे लोगों में उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। राम की नगरी में लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। लोगों को यहां आने जाने में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए जहां नया रिंग रोड बनाया जा रहा है तो वहीं सरयू के किनारे श्री राम के जन्म स्थान और लीला के बाद संसार को छोड़कर जाने वाले स्थान यानि गुप्तार घाट से नयाघाट तक लक्ष्मण पथ का निर्माण कार्य भी जोरों पर है।

इतने करोड़ की लागत से तैयार होगी रिंग रोड

रिंग रोड बनने से शहर को जाम के झाम से निजात मिलेगी। रिंग रोड के जरिए ट्रैफिक को अयोध्या के बाहर से ही निकाल दिया जाएगा और शहर को जाम की समस्या से जुझना नहीं पढ़ेगा। 67.57 किलोमीटर लंबे रिंग रोड के निर्माण में 3935 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इस रिंग रोड के लिए अयोध्या के 36 गोंडा के 11 और बस्ती जनपद के 13 गांवों से जमीनें ले ली गई हैं। आवश्यकता की लगभग जमीनों की उपलब्धता होने के बाद टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। रिंग रोड बन जाने से न केवल अयोध्या के अंदर ट्रैफिक का दबाव कम होगा, बल्कि इन जिलों तक पहुंचने में आसानी भी होगी।

जिलाधिकारी नीतीश कुमार की मानें तो जो रिंग रोड बन रहा है उसकी लंबाई 67.5 किलोमीटर होगी। उसके लिए लैंड एक्विजिशन हमने पूरा कर लिया गया है, किसानों को 85 प्रतिशत भुगतान भी हो चुका है और कब्जा भी लिया जा रहा है। जल्द ही इस पर काम भी शुरू हो जाएगा।

अयोध्या से सीधे गुप्तार घाट पहुंचेंगे श्रद्धालु

अयोध्या का जन्मभूमि परिसर जहां पर श्री राम का जन्म स्थान है तो वहीं गुप्तार घाट उनका लीला समाप्त करने के बाद जल समाधि का स्थल है। इसलिए लक्ष्मण पथ के जरिए श्री राम के जन्मस्थल और उनके जल समाधि स्थल को जोड़ा जा रहा है। लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण किए जाने वाले इस लक्ष्मण पथ पर लगभग 200 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इससे देश-विदेश से यहां आने वाले पर्यटकों का गुप्तारघाट तक पहुंचना काफी आसान हो जाएगा।

पर्यटकों के लिए डेवलप होगा सेपरेट एरिया

नीतीश कुमार ने कहा कि हमारी प्लानिंग लॉन्ग टर्म है। 14 कोसी पंचकोसी चैड़ीकरण होगा, उसके बाद हम लोगों ने गुप्तारघाट से राजघाट जो बंधा का निर्माण हुआ है उसके अलग लक्ष्मण पथ बनेगा वो फोरलेन का होगा। हमारा कनेक्टिविटी काफी बढे़गा, चैदह कोसी पंचकोसी मार्ग होंगे। 17 एकड़ की अलग-अलग तीन पार्किंग एक 5 एकड़ एक 35 एकड़ एक 10 एकड़ की पार्किंग हम लोग वहाँ बनायेगे तो एक अलग एरिया हमारा सेपरेट डेवलप होगा।

जो अभी साकेत पेट्रोल पंप के पास लोड है वह काफी कम हो जाएगा। हम अलग एक सेपरेट एरिया पार्किंग की 70 एकड़ की एरिया डेवलप कर रहे हैं। काफी व्यापक रूप से लाभ होगा जो श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने की संभावना है उसकी दृष्टि से पूरा एरिया डेवलप किया जा रहा है और जो साकेत पेट्रोल पंप के पास जो साकेत सदन है उसको गुप्तार घाट का एक रोड उससे कनेक्ट किया जाएगा। एक मार्ग हम और भी बनाएंगे जो उदय से गुप्तार घाट तक उसको कनेक्ट करेगा जो पूरा ग्रीड पैटर्न पर बनेगा इससे जो शहर के लोग हैं वे सीधे गुप्तार घाट तक जा पाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story