×

Azamgarh: भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा अराजक तत्वों ने तोड़ी, ग्रामीणों का विरोध-प्रदर्शन

Azamgarh News: ग्रामीणों का कहना है कि, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर हमारे आदर्श हैं। उनके बताए मार्ग पर अनुसरण करते हैं। ऐसे महापुरुष का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते।

Shravan Kumar
Published on: 6 Feb 2024 2:24 PM GMT
Azamgarh News
X

भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा अराजक तत्वों ने तोड़ी (Social Media)

Azamgarh News: आजमगढ़ जिले के रौनापार थाना क्षेत्र के तव्वकलपुर गांव में अराजक तत्वों ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। प्रतिमा क्षतिग्रस्त देख लोगों में खासा आक्रोश है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराने का प्रयास किया।

देश को आगे बढ़ाने में महापुरुषों का योगदान रहा है। अनेकों वीर ने अंग्रेजों के विरुद्ध संघर्ष कर अपने प्राणों का बलिदान किया, तो कइयों ने अलग-अलग क्षेत्रों में योगदान कर मजबूत नींव रखी। इन्हीं महापुरुषों में डॉ. भीमराव अंबेडकर का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। उन्होंने संविधान निर्माण में सराहनीय योगदान दिया। अगर, ऐसे महापुरुष की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ या क्षतिग्रस्त किया जाता है तो समाज आक्रोशित हो जाता है। ऐसा ही नजारा आजमगढ़ में मंगलवार (06 फ़रवरी) को देखने को मिला।

रौनापार थाना क्षेत्र का मामला

ग्रामीणों का कहना है कि, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर हमारे आदर्श हैं। उनके बताए मार्ग पर अनुसरण करते हैं। ऐसे महापुरुष का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं कर सकते। जानकारी के अनुसार, आजमगढ़ के रौनापार थाना क्षेत्र के तव्वकलपुर गांव में अराजक तत्वों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। मंगलवार सुबह ग्रामीणों ने प्रतिमा को टूटा देखा तो आक्रोशित हो उठे। मौके पर विरोध प्रदर्शन शुरू किया।

नाराज लोगों ने किया विरोध-प्रदर्शन

जानकारी मिलते ही रौनापार थाना पुलिस मौके पर पहुंची। ग्रामीणों को समझाकर शांत कराने में जुटी रही। बता दें, लाटघाट-रौनापार मार्ग पर तवक्कलपुर गांव स्थित है। इस गांव में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित है। कहा जा रहा है, सोमवार देर रात अराजक तत्वों ने प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। मंगलवार की सुबह ग्रामीणों ने प्रतिमा को टूटा देखा तो आग-बबूला हो उठे। कुछ देर में मौके पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई। नाराज लोगों ने प्रतिमा तोड़े जाने को लेकर विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। ग्रामीण प्रतिमा तोड़ने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई किए जाने व नई प्रतिमा स्थापित कराए जाने की मांग करने लगे। बाबा साहब की प्रतिमा टूटने की जानकारी होते ही रौनापार थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ग्रामीणों को समझा- बुझाकर शांत कराने की कवायद में जुटी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story